Saturday , 29 January 2022

सर्दियों में चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए संतरा का करें इस्तेमाल

Loading...

संतरे को चेहरे के लिए बहुत बेहतरीन माना जाता है। जी दरअसल इसमें मौजूद विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट न सिर्फ सेहत बल्कि खूबसूरती को बरकरार रखने में भी काफी फायदेमंद है। जी हाँ और इसके छिलकों में पोटैशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जिससे आप कई तरह की स्किन प्रॉब्ल्म्स से छुटकारा पा सकते हैं। अब आज हम आपको आपको बताते हैं कि ये स्किन के लिए क्यों फायदेमंद है।

आयली स्किन- जी दरअसल तैलीय त्वचा को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है संतरा। ऐसा इसलिए क्योंकि इसका एस्ट्रेंज तत्व त्वचा से अतिरिक्त तेल को आसानी से सोख लेता है। जी हाँ और इसके लिए दूध/दही या गुलाब जल में 1 बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर मिलाएं और अब चेहरे पर 10-15 मिनट लगाएं और फिर गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में 2 बार करें।

बेजान स्किन- सनबर्न, प्रदूषण और बढ़ती उम्र कई कारणों से त्वचा अपनी चमक खोने लगती है। ऐसे में 1 चम्मच संतरे के छिलके से पाउडर बनाएं और इसमें 2 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे व गर्दन पर 10-15 मिनट लगाएं। अब सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। ये ग्लोइंग और हाइड्रेटेड त्वचा के लिए फेस पैक हैं। इससे स्किन ड्राई भी नहीं होगी।

चेहरे पर दाने- इसके लिए 1 चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर का पेस्ट बनाएं। इसमें 1 चम्मच नीम पाउडर और गुलाब जल मिलाएं। अब इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाएं और सूखने के बाद ताजे पानी से धो लें।

Loading...

टैनिंग की समस्या- टैनिंग हटाने के लिए 1 बड़े चम्मच संतरे के पाउडर में 2 बड़े चम्मच दही या टमाटर का रस मिलाएं। इसे पूरे चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाएं। 10-12 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इसका  इस्तेमाल करें।

दाग के लिए- इसके लिए 1 टेबल स्पून संतरे के छिलके का पाउडर लें। उसमें नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं। 10 मिनट के लिए ठंडे पानी से धो लें। इसे हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करें।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com