Tuesday , 6 December 2022

श्रीकृष्ण की पत्नी सत्यभामा का भी हैं एक मंदिर

Loading...

82_57252d76f1c91एजेंसी/ पूरी दुनिया में श्री कृष्ण जी के कई मंदिर हैं किन्तु उनकी पत्नी सत्यभामा का भी मंदिर कुया आपको ये बात पता थी. सत्यभामा भगवान कृष्ण की आठ पटरानियों में से एक थीं. आंध्र प्रदेश में पुट्टपर्थी में, जहां पर कई प्रसिद्ध मंदिर हैं, वहां देवी सत्यभामा का भी एक मंदिर है. ऐसा कहा जाता है कि यह देवी सत्यभामा का एकमात्र मंदिर है. इस मंदिर की स्थापना के पीछे की कहानी बहुत ही दिलचस्प हैं. 

मंदिर की स्थापना के पीछे ये हैं कहानी 
देवी सत्यभामा का यह मंदिर प्रसिद्ध होने के साथ-साथ खास भी है, क्योंकि इस मंदिर की स्थापना और किसी ने नहीं बल्कि साईं बाबा के दादाजी ने की थी. ऐसा कहा जाता है कि साईं बाबा के दादाजी को देवी सत्यभामा ने एक बार सपने में दर्शन दिए थे. तथा दर्शन में  देवी सत्यभामा ने उन्हें अपना मंदिर बनाने का आदेश दिया. और उसी सपने की वजह से साईं बाबा के दादाजी ने उनके इस मंदिर का निर्माण करवाया.

Loading...

इच्छाशक्ति की देवी है सत्यभामा
पुराणों में दिए गए वर्णन के अनुसार, देवी सत्यभामा को इच्छाशक्ति की देवी माना जाता है. अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए और भगवान कृष्ण को प्रसन्न करने के लिए हर साल यहां कई भक्त आते हैं. मंदिर में देवी सत्यभामा की लगभग 3 फीट ऊंची एक मूर्ति है. इसके अलावा मंदिर के गर्भगृह में देवी सत्यभामा की मूर्ति के आस-पास भगवान कृष्ण की कई तस्वीरें लगी हुई है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com