Friday , 3 December 2021

लोगो में शादी के बाद क्यों बढ़ जाता है मोटापा?

लोगो में शादी के बाद क्यों बढ़ जाता है मोटापा?ये हम बिना किसी आधार के नहीं कह रहे बल्‍कि एक रिसर्च में शोधकर्ताओं ने साबित किया है कि जो लोग रिलेशनशिप में नहीं होते है वो लोग शादी शुदा लोगों या रिलेशनशिप में रहने वाले लोगों की अपेक्षा ज्यादा स्लीम होते हैं। आइये जाने क्‍या हैं इसके पीछे के कारण।

जी हां शोध कर्ताओं का कहना कि किसी जोड़े की अत्‍याधिक नजदीकी उनके वजन को बढ़ा देती है। इसके पीछे उनके सुखी और संतुष्‍ट जीवन का हाथ होता है जिसमें बेहतरीन शारीरिक संबध भी शामिल हैं। शोध करने वालों ने बताया कि खुशहाल शादी शुदा जोड़ों का वजन चार साल में दो गुने तक बढ़ जाता है। बिना शक इसमें हार्मोनल परिर्वतन के साथ साथ खुशी का अहसास भी वजह बनता है। अच्‍छे रिलेशन में स्‍ट्रेस लेबल लगभग शून्‍य होता है और जाहिर है इससे वजन बढ़ता है। रिलेशनशिप में आने के बाद एक दूसरे का साथ पाने की चाह में आप सारे काम छोड़ देते हैं। जिसमें से व्यायाम भी एक है। एक दूसरे का साथ इतना अच्छा लगता है कि व्यायाम, योगा या जिम के बारे में सोचने का ना तो दिल ही नहीं करता है।

जब लोग इस बात को लेकर बेफ्रिक हो जाते हैं कि अब उन्‍हें अपना प्‍यार मिल चुका है तो उनकी खुद के प्रति प्राथमिकतायें बदल जाती हैं। उन्हें इस बात की चिंता नहीं रहती कि वो स्‍लिम और फिट दिखे क्योंकि उनके पार्टनर की तलाश खत्म हो चुकी होती है। रिलेशनशिप में आने से पहले 72 फीसदी महिलाएं इस दबाव में होती है की उन्हें स्लीम-ट्रीम रहना है क्योंकि उन्हें पार्टनर की तलाश रहती है। 82 फीसदी महिलाओं ने बताया है कि शादी के बाद उनका वजन बढ़ा क्योंकि उनका रिलेशनशिप स्थाई हो गया है। वहीं पुरुषों के साथ भी ऐसा ही होता है उनके ऊपर से किसी को इंप्रेस करने का दवाब हट जाता है और वो अपनी फिटनेस को लेकर पूरी तरह लापरवाह हो जाते हैं।

एक बार रिलेशनशिप पक्‍की हो जाये या शादी हो जाए तो सारा दबाव हट जाता है इससे मिलने वाली मानसिक शांति भी भूख को बढ़ाने में जिम्मेदार होती है। इसके अलावा आप अपना सारा वक्‍त और सारी चीजें एक दूसरे के साथ साझा करना पसंद करते हैं। इसमें खाना पीना भी शामिल है। आप टीवी देखते हुए स्‍नैक्‍स शेयर करते हैं, लंच के बावजूद साथ में ब्रंच करते हैं और फिर आउटिंग के नाम पर डिनर डेट पर जाना पसंद करते हैं मतलब खाना पीना लगातार जारी रहता है और वजन बढ़ना भी। तभी आपने देखा है ना ब्रेकअप या दिल टूटने पर लोग दुबले होने लगते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com