Thursday , 30 June 2022

राजनाथ सिंह और अक्षय कुमार कल लॉन्च करेंगे ‘भारत के वीर’ वेब पोर्टल और मोबाइल एप

Loading...

नई दिल्ली: देश की सीमा और आंतरिक सुरक्षा में तैनात जवानों के परिजनों को वेबपोर्टल और मोबाइल एप के जरिये ऑनलाइन मदद पहुंचाने की सुविधा कल से शुरू हो जायेगी. केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार ‘‘भारत के वीर’’ नाम के पोर्टल और मोबाइल एप की शुरूआत करेंगे.राजनाथ सिंह और अक्षय कुमार कल लॉन्च करेंगे ‘भारत के वीर’ वेब पोर्टल और मोबाइल एप

अर्धसैनिक बल के जवानों की शहादत के बाद उनके परिवार को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए ऑनलाइन दान दिया जा सकेगा. गृह मंत्रालय ने हाल ही में अक्षय कुमार के सुझाव पर यह वेबसाइट और एप तैयार किया है. उन्होंने सरकार को सलाह दी थी कि सीमा या आंतरिक सुरक्षा में तैनाती के दौरान शहीद हुए सशस्त्र बल के जवानों का ऑनलाइन ब्यौरा सार्वजनिक होना चाहिये. जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति शहीद जवान के परिवार को मदद मुहैया करा सके.

वेबपोर्टल और मोबाइल एप पर शहीद जवानों की लिस्ट और उनके परिजनों से संपर्क कायम करने की पूरी जानकारी मौजूद रहेगी. इसमें शहीद के किसी एक परिजन का बैंक खाता नंबर भी शामिल होगा जिससे कोई भी दानदाता बैंक खाते में सीधे राशि जमा करा सके. वेबसाइट पर शहीद हुये सैनिक की शहादत से जुड़े अभियान की जानकारी भी दर्ज होगी.

Loading...

किसी भी परिजन के बैंक खाते में सहायता राशि जमा कराने की अधिकतम सीमा 15 लाख रुपये तय की गयी है. यह सीमा पूरी होते ही संबद्ध शहीद के परिजनों की जानकारी वेबसाइट से अपने आप हट जायेगी. अधिकारी ने बताया कि सैन्य अभियानों में गंभीर रूप से घायल हुए जवानों की भी वेबसाइट पर जानकारी मुहैया कराने की भी योजना है. जिससे इन्हें इच्छुक दानदाता चिकित्सा सहायता भी मुहैया करा सकेंगे. इससे जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां वेबसाइट पर अपडेट करने के लिये बीएसएफ, सीआरपीएफ, आईटीबीपी, एसएसबी और एनएसजी के नोडल अफसर तैनात किये जायेंगे.

आपको बता दें 11 मार्च को छत्तीसगढ़ में नक्सली हमले में शहीद हुये सीआरपीएफ के 12 जवानों के परिजनों को अक्षय कुमार ने नौ लाख रुपये की सहायता राशि दी थी. इसके बाद बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल ने भी प्रत्येक पीड़ित परिवार को 50 हजार रुपये दान में दिये थे.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com