यूपी विधानसभा चुनाव तारीखों का ऐलान कभी भी, चुनाव आयोग ने दिए संकेत

up-election_1482181450भारत के उपचुनाव आयुक्त विजय देव ने अफसरों को विधानसभा चुनाव के लिए पूरी तैयारी कर लेने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि चुनाव के लिए अधिसूचना कभी भी जारी हो सकती है। देव ने अफसरों को अलर्ट मोड में रहने का निर्देश दिया है। 
सोमवार को मंडलायुक्त सभागार में वाराणसी, आजमगढ़ और मिर्जापुर मंडल के अफसरों के साथ बैठक कर चुनावी तैयारियों की समीक्षा की। सूत्रों की मानें तो इसी महीने अधिसूचना जारी होगी और फरवरी में चुनाव कराए जाएंगे। देव ने निर्देशित किया कि अधिसूचना जारी होने के 24 घंटे के अंदर शहर में लगे प्रत्याशियों के बैनर पोस्टर उतर जाने चाहिए। साथ ही चुनाव में व्यवधान पैदा करने वालों को चिह्नित कर व्यापक पैमाने पर कार्रवाई का निर्देश दिया।
मतदाता सूची के प्रकाशन के साथ ही मतदान केंद्रों पर पूरी व्यवस्था करा ली जानी चाहिए। दिव्यांग मतदाताओं के लिये मतदान केंद्रों पर रैंप एवं व्हील चेयर आदि की व्यवस्था सहित सभी मतदान केंद्र पर पानी, बिजली, फर्नीचर, सफाई आदि की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। राजनीतिक दलों को वाहन एवं रैली आदि की अनुमति के लिए जिलों में सिंगल विडो सिस्टम लागू करने का भी निर्देश दिया।

चुनाव में राजनीतिक दलों को पैसे का मिस यूज नहीं होने देंगे

निर्वाचन आयोग

उपनिर्वाचन आयुक्त को नए मतदाताओं की जानकारी मांगने के बाबत बताया गया कि वाराणसी में 1,22,248, चंदौली में 48,660, गाजीपुर में 97,958 नए मतदाताओं ने नाम जुड़वाने को आवेदन किया है। वाराणसी में 18 से 19 वर्ष के 36,691 मतदाताओं के नाम जोड़े गए हैं। बताया गया कि मंडल के सभी जिलों में मतदेय स्थलों की गूगल मैपिंग करा ली गई है। वाराणसी में 2,711, चंदौली में 1,413, गाजीपुर में 2,591 और जौनपुर में 3,455 मतदेय स्थलों की गूगल मैपिंग करा ली गई है। चारो जिलों में 28 विधानसभा क्षेत्रों में 10,160 मतदेय स्थलों की मैपिंग कराई गई है।
उपचुनाव आयुक्त ने सभी जिलों के डीएम/जिला निर्वाचन अधिकारी एवं एसएसपी को अलर्ट मोड में रहने के निर्देश देते हुए जल्द से जल्द चुनावी तैयारियां पूरी कर लेने का निर्देश दिया। कहा कि चुनाव में अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने के बाद डाटा फीडिंग का काम पूरा कर लिया जाए।

कैश का मिस यूज नहीं होने देंगे: देव
उपचुनाव आयुक्त ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि चुनाव में पैसे का मिस यूज नहीं होने देंगे। पैसे का लेनदेन करते पकड़े जाने पर कड़ी कार्रवाई होगी। इसकी पूरी तैयारी की जा रही है। अफसरों को अभी से अलर्ट कर दिया गया है। चुनाव के मद्देनजर प्रदेश की सीमाओं पर कड़ी चौकसी बरती जाएगी। संवेदनशील क्षेत्रों को चिह्नित किया जा रहा है। वहां सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए जाएंगे और साथ ही मतदाताओं को मतदेय स्थल तक पहुंचने की व्यवस्था भी होगी। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com