Saturday , 4 December 2021

यूपी में बड़ी खुशखबरी 62 हजार पदों पर होंगी भर्तियां, जाने पूरी डिटेल

यूपी में 62 हजार पदों पर होंगी भर्तियां, जाने पूरी डिटेलपरिवार कल्याण विभाग में 22 हजार पदों पर भर्ती की जाएंगी, वहीं 40 हजार सफाई कर्मियों के आदेश भी जारी हो गए हैं। परिवार कल्याण, मातृ व शिशु कल्याण विभाग में खाली पड़े 22 हजार पदों पर जल्द ही भर्तियां की जाएंगी। डॉक्टरों के 5 हजार, बेसिक हेल्थ वर्कर (बीएसडब्ल्यू) के 7 हजार व एएनएम के 10 हजार खाली पदों पर ये भर्तियां की जानी हैं।

राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार रविदास मेहरोत्रा ने एक अगस्त से भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए हैं। मेहरोत्रा सोमवार को बापू भवन स्थित सचिवालय में पहली समीक्षा बैठक कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने अफसरों से कहा कि भर्ती करने के लिए जुलाई के अंत तक सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली जाएं।

साथ ही भर्ती की पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन रखा जाए। मंत्री ने अस्पतालों से गायब रहने वाले डॉक्टरों के खिलाफ कार्रवाई करने और अस्पतालों का निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने इस बात पर चिंता जताई कि गत वर्षों में परिवार कल्याण विभाग का 1500 करोड़ रुपया वापस चला गया।

परिवार कल्याण राज्यमंत्री ने डॉक्टरों के रिक्त पदों को भरने के लिए कैंपस इंटरव्यू आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में तो एमडी व एमएस पास करने के बाद डॉक्टर सीधे प्राइवेट सेक्टर में चले जाते हैं। ऐसे में परिवार कल्याण, मातृ व शिशु कल्याण विभाग को भी कैंपस इंटरव्यू के जरिये डॉक्टरों की भर्ती करनी होगी।
जल्द होगी सफाई कर्मचारियों की भर्ती

सूबे के सभी 630 निकायों में सफाई कर्मचारियों की कमी जल्द दूर होगी। राज्य सरकार ने संविदा पर 40 हजार सफाई कर्मियों की भर्ती के आदेश जारी कर दिए हैं। सभी निकायों को शीघ्र भर्ती प्रक्रिया शुरू करने को कहा गया है।

सोमवार को जारी आदेश में भर्ती के लिए गठित होने वाली समिति की व्यवस्था में बदलाव किया गया है। अब निकाय के स्तर पर ही भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी। आदेश जारी होने के बाद जल्द ही भर्ती शुरू होने की उम्मीद है।

दरअसल, आरक्षण से संबंधित अड़ंगेबाजी समेत कई तरह की तकनीकी अड़चनों के कारण सफाई कर्मचारियों की भर्ती काफी दिनों से लटकी हुई थी। नगर विकास विभाग ने 21 दिसंबर 2015 को भी भर्ती का आदेश जारी किया था लेकिन कुछ संगठनों की आपत्ति को देखते हुए रद्द कर दिया गया था।

अब सरकार ने उन आपत्तियों का निस्तारण कर दिया है। गत 23 जून को कैबिनेट ने सफाई कर्मियों की भर्ती के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी। इसी के तहत नगर विकास विभाग ने शासनादेश जारी किया है।

इसमें कहा गया है कि शासनादेश जारी होने के एक महीने के भीतर भर्ती केसंबंध में दो प्रमुख अखबारों में विज्ञापन प्रकाशित कराया जाए। विज्ञापन प्रकाशित होने के अधिकतम 10 दिनों के भीतर आवेदन की तिथि तय की जाएगी। अंतिम तिथि से अधिकतम 10 दिनों में चयन प्रक्रिया पूरी करके सूची शासन को भेज दी जाएगी। वहां से हरी झंडी मिलने के बाद अंतिम चयन सूची निकाय केस्तर से जारी होगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com