Saturday , 4 December 2021

मोबाइल डाटा के लिए नए सेवा गुणवत्ता नियम तय करेगा ट्राई

मोबाइल डाटा के लिए नए सेवा गुणवत्ता नियम तय करेगा ट्राईनई दिल्ली। दूरसंचार नियामक ट्राई एक महीने के अंदर मोबाइल डाटा के लिए नए सेवा गुणवत्ता नियम तय कर देगा। ग्राहकों को मिल रही रियल-टाइम मोबाइल इंटरनेट स्पीड को मापने वाले एप की पेशकश करते हुए ट्राई के चेयरमैन आरएस शर्मा ने यह बात कही।

शर्मा बोले कि जल्द वायरलेस डाटा के सेवा गुणवत्ता मानक तय करने के लिए परामर्श पत्र जारी किया जाएगा। नियामक ने वायरलेस डाटा के लिए पहले भी सेवा गुणवत्ता मानक जारी किए थे।

लेकिन टेलीकॉम ऑपरेटरों ने शिकायत की थी कि भौतिकी सिद्धांत उपभोक्ताओं को उनकी ओर से प्रदान की जाने वाली न्यूनतम स्पीड की गारंटी नहीं देता।

अब ऑपरेटरों से कहा जा रहा है कि यदि वे डाटा की न्यूनतम स्पीड नहीं दे सकते तो कम से कम औसत स्पीड सुनिश्चित करें। परामर्श पत्र में इस बात पर चर्चा की जाएगी कि औसत मानदंड क्या हो सकते हैं।

एप से चेक कर सकेंगे डाटा स्पीड

ट्राई माईस्पीड एप के जरिये ग्राहकों को अपने हैंडसेट पर रियल-टाइम इंटरनेट स्पीड चेक करने में मदद मिलेगी। इसकी रिपोर्ट वे नियामक को दे सकेंगे।

शर्मा ने बताया की एप के जरिये ग्राहकों से तुरंत के तुरंत आंकड़े मिल जाएंगे। इसे ट्राई एनालिटिक्स पोर्टल पर डाला जाएगा। यह तत्काल आधार पर किसी क्षेत्र में प्रत्येक ऑपरेटर की डाटा स्पीड दिखाएगा।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com