Saturday , 28 May 2022

महिलाओं ने शादी के कार्ड पर छपवाया कुछ ऐसा कि पैरों तले खिसक गयी जमीन

Loading...

उत्तराखंड के एक गांव की महिला ने अपनी शादी के समय कुछ ऐसा कर डाला कि लोग अभ तक अचंबे में हैं कि कोई लड़की कैसे ऐसा कर सकती है। आपको बता दे कि एक लड़की ने अपने शादी के कार्ड में लिखा दिया कि यहां शराब नहीं मिलेगा।

महिलाओं ने शादी के कार्ड पर छपवाया कुछ ऐसा कि पैरों तले खिसक गयी जमीन

अगर कभी आपके पास किसी की शादी के लिए निमंत्रण पत्र आता है और उस पर उपर साफ-साफ छपा हो कि – ‘कॉकटेल पार्टी’ नहीं होगी तो कैसा लगेगा…..चौंकिए मत। लेकिन ऐसा ही कुछ हुआ है उत्तराखंड के चंबा में।  यहां की महिलाओं ने शराब के खिलाफ ऐसी अनूठी मुहिम चलाई है। इसी के साथ यहां अब ऐसा ट्रेंड चला है कि हर कोई अब शादी-ब्याह के कार्ड में इस तरह का संदेश छपवाने लगे हैं। आपको बता दे कि अब तक चालीस से ज्यादा ऐसी शादियां हो चुकी हैं। चंबा क्षेत्र के दस गांवों की 104 महिला संगठनों से जुड़ी महिलाओं ने मेहंदी की रस्म के दौरान शराब परोसने की परंपरा के विरोध का बीड़ा उठाया।

Loading...

माना जा रहा है कि यह मुहिम सन 2000 में शुरू हुई। इसके लिए गांवों में 104 महिला मंगल दलों का गठन किया। इसी के साथ आपको बता दे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस गांव की महिलाओं की तारीफ की है और कहा है कि सब को इनसे सीखने की है जरूरत। इसी के अलावा आपको बता दे कि यहां शराब परोसने की जगह लड़की की शादी में सभी मेहमानों को एक समय का टीका और लड़के की शादी में बीस लीटर बुरांश का जूस परोसने का बीड़ा उठा रखा है। क्षेत्र में अब तक 40 से अधिक शादियां ऐसी हो चुकी हैं, जिनमें शराब नहीं परोसी गई। शादियों में शराब की जगह बुरांश का जूस परोसा गया। महिलाओं के दबाव में लोग बकायदा अब शादी के कार्ड पर बाहर से मोटे अक्षरों में यह लिखवाने लगे हैं —शादी में कॉकटेल पार्टी नहीं होगी। तो कोई गलतफहमी ना पालें। ना पीयें और पीने दें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com