Thursday , 7 July 2022

भारत के 7 अनसुलझे रहस्य जो सिर्फ़ रहस्य बन कर ही रह गये

Loading...

भारत जहां की आबादी विश्व में दूसरे नंबर पर आती है, जहां थोड़ी दूर पर भाषा से ले कर पहनावे तक सब बदल जाते हैं. यहां बदलाव एक उम्मीद है, एक विश्वास है. जिसे लोग आसानी से स्वीकार कर लेते हैं और साथ ही साथ यहां अंधविश्वास और रहस्यों पर भी आखें मूंद कर विश्वास किया जाता है.

15-Unsolved-Mysteries

Loading...

7 भारतीय अनसुलझे रहस्य

यहां हम कुछ ऐसे रहस्यों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में जानने के बाद आपको उन पर यकीन करना मुश्किल हो जायेगा…..

1.एक जुड़वांओं का गांव

गांव तो हमारे यहां की शान होते हैं. गांधी जी ने कहा था कि भारत गांवों में बसता है. लेकिन केरल के एक गांव में सबसे ज़्यादा जुड़वां लोग बसते हैं. इस गांव का नाम Kodinhi है. यहां लगभग 2000 परिवार रहते हैं उनमें से 250 जुड़वां हैं. लगातार गांव में जुड़वां बच्चे पैदा होते चले जा रहे हैं. अभी तक इसके पीछे कोई वाजिब कारण सामने नहीं आया.

2.ताज महल का रहस्य

इस प्यार की मज़ार पर सवाल उठा है. ताज की सुंदरता और बनावट से कौन मोहित नहीं होता? ये मुगल बादशाह शाहजहां की अपनी बेग़म मुमताज को एक नायाब देन है. इसीलिए इसे ताज महल कहा जाता है. लेकिन दिल्ली के प्रोफेसर पी.एन. ऑक का कहना है कि दरअसल ताज महल एक शिव मंदिर था जिसका नाम तेजू महोलिया हुआ करता था. अगर ये सच है तो इतिहास की किताबों से बहुत सारी बातें मिट जायेंगी और कुछ नई जानकारियां जुड़ जायेंगी. बाकी सच का इंतज़ार रहेगा.

3.एक शापित गांव (कुलधारा)

500 साल पहले इस गांव की आबादी लगभग 1500 हुआ करती थी, लेकिन एक रात सब लोग अचानक कहीं गायब हो गये. सब का सब वैसे का वैसा छोड़कर. लोगों का कहना है कि यहां एक लड़का-लड़की आपस में प्यार करते थे. लेकिन लड़की के गुस्सैल पिता ने लड़के को मार दिया उसके बाद से ही कहा जाता है कि इस गांव में कोई नहीं बस सका. लोगों के अनुसार यहां बहुत सी खतरनाक घटनायें घटती रहती हैं.

4.The Magnetic Hill

हिमालय की पहाड़ियों के पास और लद्दाख की वादियों में एक ऐसी जगह है, जहां अगर आपने गाड़ी खड़ी कर दी तो वो अपने आप ही पीछे को खिंची चली आती है. लोग इसे हिमालय का जादू कहकर बुलाते हैं.

5.The Kongka La Pass UFO Base

भारत और चीन के बोर्डर पर ये पास है. दोनों देशों के बीच टकराव की वजह कभी ये क्षेत्र भी रह चुका है. लेकिन UFO ने अपना बेस बनाने के लिए इस जगह को चुना. ऐसा कुछ लोगों का कहना है, कि यहां कोई आम आदमी नहीं जा सकता इसीलिए स्थानीय लोगों को शक है कि कहीं ये सच न हो.

6.शांतिदेवी

इनका जन्म 1930 को दिल्ली के एक परिवार में हुआ. चार साल की उम्र में वो अपने माता-पिता को अपने असली मम्मी-पापा मानने से इनकार करने लगी और कहने लगी कि उसका असली नाम लुग्डी है. वो पिछले जन्म में डिलीवरी के दौरान मर गई थी. जब उनके मम्मी-पापा ने बात की जांच करवाई तो सब भौंच्चके रह गये. वो सब सच था.

7.हिमालय में रहने वाले अमर लोग

कई जगह कहा जाता है हिमालय में ऐसी शांति है कि आप ख़ुद को भी भूल जायेंगे. लोगों का मानना है कि बहुत से साधु-महात्मा वहां जा कर तपस्या कर रहे हैं और जो उसे सिद्ध कर लेता है, उसे अमर होने से कोई नहीं रोक सकता. अभी तक ये रहस्य बना हुआ है कि कितने लोगों के ज्ञानचक्षु खुल चुके हैं और वो अमरता की राह को पा चुके हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com