Wednesday , 7 December 2022

‘ब्रेक्ज़िट’ पर वोटिंग जारी, भारत पर क्या होगा असर | सेंसेक्स में भारी गिरावट

Loading...
'ब्रेक्ज़िट' पर वोटिंग जारी, भारत पर क्या होगा असर | सेंसेक्स में भारी गिरावट
‘ब्रेक्ज़िट’ पर वोटिंग जारी, भारत पर क्या होगा असर | सेंसेक्स में भारी गिरावट

एजेंसी/ मुंबई: दुनियाभर के और भारत वित्तीय बाज़ारों में शुक्रवार की तारीख बुरे असर वाले दिन के रूप में दर्ज की जाएगी, क्योंकि जैसे-जैसे यह संकेत मिल रहे हैं कि ब्रिटेन के लोगों ने जनमत संग्रह के दौरान यूरोपियन यूनियन को छोड़ने के लिए वोट किया है, बाज़ारों में जोरदार गिरावट देखी जा रही है।

भारत में बॉम्बे स्टॉक 1,000 अंक से भी ज़्यादा गिर गया

भारत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का संवेदी सूचकांक बीएसई पौने चार फीसदी या 1,000 अंक से भी ज़्यादा गिर गया है, और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ब्रेक्ज़िट की आशंका में 8,000 के मनोवैज्ञानिक स्तर से नीचे सरक गया है। उधऱ अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में भी ज़ोरदार गिरावट दर्ज की गई, और वह 1.2 फीसदी फिसलकर 68 रुपये प्रति डॉलर के भाव को पार कर गया।
शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 928.40 अंक गिरकर 26073.82  पर और निफ्टी -259.75 अंक गिरकर 8010.70 पर खुला। वहीं रुपया भी 4 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया। रुपये के मुकाबले एक डॉलर की कीमत 68.18 पैसे हो गई है।

Loading...

गौरतलब है कि ब्रिटेन के यूरोपीय संघ में बने रहने और इससे बाहर निकलने के समर्थन में चले दोनों तरह के अभियानों ने बड़ी संख्या में लोगों को लुभाया और करीब 4.6 करोड़ लोग इस प्रकिया में शामिल हुए, जिनमें 12 लाख भारतीय मूल के ब्रिटेन के नागरिक भी शामिल हैं। उधर ब्रिटेन के समाचार चैनल बीबीसी, आईटीवी और स्काय न्यूज़ का पूर्वानुमान है कि ब्रिटेन ने ईयू को छोड़ने के लिए मतदान कर दिया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com