Friday , 3 December 2021

बैडमिंटन को शिखर पर पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा बीडब्लूएफ का कोर्स: डा.अखिलेश दास गुप्ता

लखनऊ। खेल की दुनिया में आए नए बदलावों व प्रशिक्षण के नए व अंतर्राष्टï्रीय मानकों के अमल से ही खिलाडिय़ों से बेहतर परिणाम निकल सकते हैं।

बैडमिंटन को शिखर पर पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा बीडब्लूएफ का कोर्स: डा.अखिलेश दास गुप्ता

इसके लिए बैडमिंटन वल्र्ड फेडरेशन (बीडब्लूएफ) के नए कोचिंग के तरीकों से अपने आप को अपडेट करके हम अब अपने प्रशिक्षुओं को उच्च प्रशिक्षण देेंगे।  इस सीख के साथ बाबू बनारसी दास यूपी बैडमिंटन अकादमी में चल रहे ने बैडमिंटन वल्र्ड फेडरेशन (बीडब्लूएफ)  के  लेवल वन कोचिंग कोर्स में शामिल रहे बैडमिंटन कोचों ने अपने-अपने सेंटरों की राह इस संकल्प के साथ पकड़ी कि वह तरोताजा होकर नए दम के साथ अपने प्रशिक्षुओं को बेहतर परिणाम देने के लिए तैयार करेंगे।

  • बाबू बनारसी दास यूपी बैडमिंटन अकादमी में बैडमिंटन वल्र्ड फेडरेशन (बीडब्लूएफ)  के  लेवल वन कोचिंग कोर्स का हुआ समापन
  • नई तकनीक से बेहतर खिलाड़ी तैयार करने की ओर बढ़े प्रशिक्षकों के कदम
  • प्रशिक्षकों ने लिया संकल्प, अब प्रशिक्षुओं से निकालेंगे बेहतर परिणाम

देश में पहली बार लांच हुए इस कोर्स के पहले बैच का आयोजन लखनऊ में हुआ था जिसका आज समापन हो गया। इस कोर्स के समापन के अवसर पर भारतीय बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष डा.अखिलेश दास गुप्ता ने कहा कि ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल की अगुवाई में आगामी रियो ओलंपिक में सात प्रतिभाशाली भारतीय शटलरों के दल से इस बार ओलंपिक में ज्यादा पदक की उम्मीद है। इन सबकी सफलता को मील का पत्थर बनाकर देश में बैडमिंटन के स्तर को सर्वश्रेष्ठï बढ़ाने में संघ कटिबद्घ है। इस कड़ी में (बीडब्लूएफ)  के  लेवल वन कोचिंग कोर्स से तैयार उच्च सर्टिफाइड कोच अपने क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।
रविवार को लखनऊ में आयोजित कोर्स के समापन के अवसर पर प्रतिभागी कोचों को प्रमाणपत्र वितरित किए गए। इस अवसर पर मुख्य अतिथि अरिंदम भट्ïटाचार्य  (भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी) ने कोचों को प्रमाणपत्र वितरित किए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इस कोर्स से कोच नई तकनीक व बदलावों से अपने आप को अपडेट किया है। इससे निकट भविष्य में हमें बेहतर परिणाम मिलेंगे।
वहीं कोर्स को संचालित करने आए बैडमिंटन वल्र्ड फेडरेशन (बीडब्लूएफ) के कोच इयान गिल (फिलीपींस) ने कहा कि भारतीय शटलरों के साथ कोचों में भी काफी प्रतिभा है तथा इस कोर्स से बैडमिंटन के बेहतर कोच निकलेंगे।
कोर्स के चीफ कोआर्डिनेटर अरपिंदर सबरवाल ने कहा कि लखनऊ के बाद यह कारवां देश के अन्य क्षेत्रों का रूख करेगा। वहीं भारतीय बैडमिंटन संघ के उपनिदेशक राजा भट्ïटाचार्य ने कहा कि इस कोर्स के अगले बैच का आयोजन मणिपुर में 12 जुलाई से होगा।
इस अवसर पर यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन के कार्यकारी सचिव निशांत सिन्हा तथा संयुक्त  सचिव राजेश सक्सेना भी उपस्थित थे। इस शिविर में देश के पूर्वी क्षेत्र 16 कोचों ने हिस्सा लिया। शिविर में शामिल उत्तराखंड के दीपक नेगी ने कहा कि मैं इस कोर्स का बेहतर इस्तेेमाल करने की कोशिश करूंगा। वहीं कानपुर के रवि दीक्षित ने कहा कि इस कोर्स में कई नई चीजें सीखने को मिली। खासकर तेज खेल और तकनीक में गाइडेंस और नया तरीका मिला। वहीं अपने प्रशिक्षुओं का आंकलन कर उनकी खूबियों व कमियों को पहचान कर उसके अनुरुप उन्हें प्रशिक्षण की रणनीति बना सकते है। वहीं झारखंड के संजू कुमार ने कहा कि हम लोगों ने इस कोर्स में सीखे गए पहलुओं को लेकर एक नोट भी तैयार किया है। इससे कोर्स में सीखी जानकारी का बेहतर इस्तेमाल हो सकेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com