प्रयागराज: यूपी का पहला फ्लोटिंग रेस्टोरेंट तैयार

स्वाद के शौकीनों के लिए खुशखबरी है। महाकुंभ की रिहर्सल के तौर पर संगम की रेती पर बसने वाले माघ मेले में इस बार देश-दुनिया से आने वाले श्रद्धालु फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में अपने पसंदीदा व्यंजनों का लुत्फ उठा सकेंगे। इसके लिए यमुना की लहरों पर यूपी का पहला फ्लोटिंग रेस्टोरेंट बनकर तैयार हो गया है। इसकी आंतरिक सज्जा तो अद्वितीय है ही, इसमें लहरों के बीच फाइव स्टार वाले मेन्यू का भी लोग आनंद ले सकेंगे। महीने के अंत तक इसे आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।

इस फ्लोटिंग वातानुकूलित रेस्टोरेंट के लिए देश के अलग-अलग हिस्सों के पकवान बनाने में माहिर शेफ तैनात किए जाएंगे। इसमें सिजलर, स्ट्रीट फूड, मॉकटेल और अन्य व्यंजनों का लुत्फ लोग उठा सकेंगे। इस रेस्टोरेंट तक जाने के लिए स्लिपवे का भी निर्माण कराया जा रहा है। इसकी लंबाई 51 मीटर होगी। इस रेस्टोरेंट में कुल 45 सीटें हैं। पर्यटक छह सीटों वाली स्पीड बोट और 30 सीटों वाली कैमराइन बोट से भी इस रेस्टोरेंट तक पहुंच सकेंगे।

उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के वरिष्ठ प्रबंधक डीपी सिंह बताते हैं कि लजीज व्यंजनों और स्वाद के शौकीनों के लिए इस महीने के अंत तक रेस्टोरेंट खोल दिया जाएगा। फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में विशेष प्रकाश सज्जा हर किसी का ध्यान खींचेगी। तरह-तरह के व्यंजन तैयार करने के लिए आधुनिक इंडक्शन स्टोव के साथ अद्वितीय आंतरिक सज्जा लोगों को लुभाएगी।
इस रेस्टोरेंट को पांच करोड़ रुपये की लागत से मुंबई की लिटमस कंपनी ने बनाया है। इसमें फ्री वेडिंग शूट की भी व्यवस्था की जा सकती है। 204 वर्गमीटर एरिया वाले रेस्टोरेंट में उन्नतशील अग्निशमन यंत्र भी लगाए गए हैं।

कैटामरेन हल्स की मदद से 150 मेहमानों के साथ जश्न मनाने की भी सुविधा
पर्यटन विकास निगम ने इस रेस्टोरेंट के साथ गंगा-यमुना की लहरों पर संगम दर्शन के लिए छह सीटर स्पीड बोट, 30-30 सीटों वाले कैटामरेन हल्स के साथ ही दो बचाव नौकाएं भी मंगाई हैं। नावों की मदद से इस फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में 100 से 150 लोग बर्थडे पार्टी या कोई भी सामूहिक जश्न मना सकते हैं। कैटामरेन हल्स में रिमूवबल चेयर की भी सुविधा है।

शेफ की नियुक्ति के लिए हुए साक्षात्कार
प्रदेश के पहले फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में व्यंजन बनाने के लिए शेफ की नियुक्तियां भी हफ्ते भर में कर ली जाएंगी। उत्तर प्रदेश पर्यटन विकास निगम की ओर से इस रेस्टोरेंट के लिए शेफ का साक्षात्कार करा लिया गया है। फाइव स्टार होटलों में सेवाएं दे चुके तीन शेफ ने साक्षात्कार में हिस्सा लिया है। निगम के एमडी की मुहर लगने के बाद उनकी तैनाती कर दी जाएगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com