Tuesday , 5 July 2022

प्रयागराज जंक्शन के बाहर स्मिथ रोड सिविल लाइंस की ओर एस्केलेटर की हुई स्थापना….

Loading...

गंगा यमुना और अदृश्य सरस्वती के मिलन स्थल प्रयागराज में महाकुंभ 2025 की तैयारी चल रही है। उसी सिलसिले में प्रयागराज जंक्शन को विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन बनाने की तैयारी की जा रही है। शनिवार को प्रयागराज जंक्शन पर ही चार्टिंग प्रणाली की शुरुआत की गई जिससे अब यात्री जंक्शन के किसी भी प्लेटफार्म पर अपने टिकट की स्थिति जान सकेंगे।

हर प्लेटफार्म पर चार्टिंग प्रणाली के डिस्प्ले

यानी उनका टिकट कंफर्म हुआ है अथवा वेटिंग में है या कैंसिल हो चुका है यह सब कुछ भी चार्टिंग प्रणाली के बोर्ड पर दिखाई पड़ेगा। जंक्शन के प्रत्येक प्लेटफार्म पर चार ई टिकटिंग चार्टिंग प्रणाली के डिस्प्ले लगाए गए हैं । जिसमें दो एसी टिकट धारक यात्रियों के लिए और दो स्लीपर टिकट धारक यात्रियों के लिए लगाए गए हैं। ई टिकटिंग प्रणाली की कुल लागत 47.69 लाखों रुपए है।

जंक्शन पर लगाई गई लिफ्ट

जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर 2/ 3 पर 15 यात्रियों की क्षमता वाली लिफ्ट लगाई गई है। इस पर 43 लाख की लागत आई है । इसका इस्तेमाल कर यात्री आसानी से प्लेटफार्म से पैदल पुल पर जा सकेंगे।

Loading...

एस्केलेटर से मिलेगी सुविधा

प्रयागराज जंक्शन स्मिथ रोड सिविल लाइंस की ओर एस्केलेटर की भी स्थापना हुई।  शनिवार को इसका उद्घाटन किया गया। आरोपी से वृद्धजन दिव्यांगों को आसानी से चढ़ने उतरने की सुविधा मिल जाएगी। जंक्शन पर छह एस्केलेटर बन चुके हैं।

सांसद ने किया लोकार्पण

प्रयागराज जंक्शन पर एस्केलेटर, लिफ्ट और चार्टिंग प्रणाली का उद्घाटन सांसद रीता बहुगुणा जोशी व सांसद केसरी देवी पटेल ने किया। इस दौरान प्लेटफार्म नंबर 6 उद्घाटन समारोह का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जहां दोनों सांसदों द्वारा ई चार्टिंग चार्टिंग प्रणाली के डिस्प्ले का लोकार्पण हुआ। केसरी देवी पटेल ने कहा कि जल्द ही प्रयागराज जंक्शन आपको एयरपोर्ट की जैसे सुविधाएं देने लगेगा और उसी क्रम में यह तीन नई सुविधाएं शुरू हुई है। रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि सरकार हर दिशा में काम कर रही है और दुनिया में सबसे संजीदा और शानदार रेलवे सुविधा देने वाला तंत्र भारतीय रेलवे ही है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com