Monday , 8 August 2022

पैसा प्यार और स्वास्‍थ्य के ल‌िए आजमाएं फेंगशुई के 10 ट‌िप्स

Loading...
 पैसा प्यार और स्वास्‍थ्य के ल‌िए आजमाएं फेंगशुई के 10 ट‌िप्स
पैसा प्यार और स्वास्‍थ्य के ल‌िए आजमाएं फेंगशुई के 10 ट‌िप्स

ज‌ीवन में आमतौर पर हर व्यक्त‌ि को तीन चीज चाह‌िए होता है पैसा प्यार और स्वास्‍थ्य यकीनन आप भी ऐसा ही चाहते होंगे और इसके ल‌िए अपनी ओर से आप पूरा प्रयास भी करते होंगे लेक‌िन आपकी एक चाहत पूरी होती है तो दूसरी अधूरी रह जाती है। कुछ लोंगों को तो इन सभी मामलों में प्रयास करने पर भी नाकामयाबी म‌िलती है। इसी बात को ध्यान में रखकर चीनी वास्तु व‌िज्ञान फेंगशुई में कुछ चीजों का इस्तेमाल क‌िया जाता है जो आपके घर में सकारात्मक उर्जा को बढ़कार धन को आकर्ष‌ित करता है और र‌िश्तों में नजदीक‌ियां लाता है साथ ही आपको स्वस्‍थ बनाए रखने में भी सहायक होता है।

पैसा प्यार और स्वास्‍थ्य पाने के Tips

फेंगशुई में डॉल्फ‌िन मछली को धन, खुशहाली और शांत‌ि का प्रतीक माना जाता है। इसे आप अपने घर में ड्राइंग रूम में या शयन कक्ष में रख सकते हैं। व्यवसाय‌ियों को व्यापार में उन्नत‌ि के ल‌िए अपने दफ्तर और व्यावस‌िक प्रत‌िष्ठान में इसे रखना चाह‌िए।
चीन के कई बड़े व्यवसायी ऐसा मानते हैं क‌ि उनके पास धन होने की असली वजह सुनहरी ड्रैगन मछली है। आप भी धनवान बनना चाहते हैं अपने घर में एक अक्वेर‌ियम रखें ज‌िसमें सुनहरी ड्रैगन मछली पाल सकते हैं।
यह है फेंगशुई में इस्तेमाल क‌िया जाने वाला मैड्र‌िन बतख। यह हमेशा जोड़े में रहता है जो प्रेम का प्रतीक है। इसे अपने बेड में रखने से पत‌ि-पत्नी के बीच प्रेम और तालमेल बढ़ता है। ज‌िनके प्रेम संबंध चल रहे हैं उनके र‌िश्ते को बनाए रखने में भी यह कारगर माना जाता है।
यह है फेंगशुई में इस्तेमाल क‌िया जाने वाला चाइन‌िज स‌िक्का। कहते हैं अपने वॉलेट या पर्स में आप तीन स‌िक्के रखेंगे तो आपकी आय और धन में वृद्ध‌ि होगी। इसे आप अपने लॉकर और धन रखने के स्‍थान में रखें तो बरकत होती है।
अपने घर के मुख्य दरवाजे पर समान आकृत‌ि की तीन घंटी एक लाल धागे में बांधकर लटका दीज‌िए। फेंगशुई के अनुसार यह आपके घर में में सुख शांत‌ि और उन्नत‌ि में सहायक होती है।
यह है च‌‌ि ल‌िन। फेंगशुई के अनुसार यह घर में मौजूद नकारात्मक उर्जा को खत्म कर देता है। इसे घर के मुख्य द्वार के सामने रखना चाह‌िए इससे घर में नकारात्मक उर्जा का प्रवेश नहीं होता है। यह धन, स्वास्‍थ्‍य, सुख-शांत‌ि और प्यार में वृद्ध‌ि करने वाला माना जाता है।
वास्तु व‌िज्ञान की तरह फेंगशुई भी मानता है क‌ि कछुआ उन्नत‌ि और समृद्ध‌ि का प्रतीक है। फेंगशुई के अनुसार अपने घर धातु का बना कछुआ एक बर्तन में पानी भरकर रखने से धन और समृद्ध‌ि में इजाफा होता है। इसे हमेशा कमरे के उत्तर द‌िशा में रखना चाह‌िए।
अपने घर में बोनसाई बांस  के पौधो को ड्राइंग रूम में रखें यह आपके घर में उन्नत‌ि का प्रतीक होता है। इसे अपने कार्यस्‍थल और व्यावसाय‌िक प्रत‌िष्ठान में भी रखा जा सकता है। यह हमेशा वृद्ध‌ि और तरक्की की ओर ले जाने की उर्जा प्रदान करता है।
फेंगशुई में तीन टांगों वाले मेंढ़क को धन संबंधी मामलों में बहुत ही अच्छा माना गया है। यह अपने मुंह में एक स‌िक्का दबाए रखता है। इसे अपने घर में इस प्रकार रखें क‌ि इसका मुंह घर के अंदर की ओर आता द‌िखे। कम से कम तीन ऐसे मेंढक घर में हों तो अच्छा होता है यह आपकी आमदनी में वृद्ध‌ि करने में सहायक रहता है। इसे आप अपने कार्यस्थल और दुकान पर भी रख सकते हैं।
कहते हैं पैसा पैसे को खींचता है यही मान्यता चीन में भी है इसल‌िए वहां सोने के स‌िक्के से भरा कलश बनाकर घरों में रखते हैं। यह कलश धन के मामले में बहुत ही शुभ होता है। इसे घर में उत्तर पश्च‌िम या उत्तर द‌िशा में रखना शुभ होता है।
 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com