Sunday , 5 December 2021

पीला रंग के वस्त्र पहनने के पीछे छिपा है आपकी तरक्की राज

पीला रंग के वस्त्र पहनने के पीछे छिपा है आपकी तरक्की राजरंग ही जीवन में उंमग भरते हैं। हर रंग की एक अपनी विशेष पहचान होती है। हर इंसान की रंगों की कल्पना भी अलग-अलग होती है। क्या आप जानते हैं कि कुछ रंग एैसे भी हैं जिन्हें आप वस्त्र के रूप में पहनें तो आपकी तरक्की और सफलता होना तय हो सकता है। रंग एक तरह की तरंगे पैदा करते हैं। जो शरीर को उर्जावान और आत्मविश्वासी बनाते है। प्राचीन समय से ही पीले रंग को उर्जावान रंगों की श्रेणी में रखा गया है।

अमेरिका में हुए शोध से ये बात सामने आई है कि पीला रंग इंसान की उमंग को बढ़ाने के साथ-साथ दिमाग को भी अधिक सक्रिय करता है। यह अध्धयन अमेरिका में 500 से अधिक महिलाओं पर 3 साल तक किया गया। जिसमें पता लगा कि जो महिलाएं महीने में पीले रंग के कपड़ों को ज्याद पहनती थी उन महिलाओं की कार्यक्षमता और आत्मविश्वास दूसरी महिलाओं की तुलना में काफी अधिक था। अध्धयन में यह बात भी सामने आई की इन महिलाओं को अपने कार्य के साथ-साथ अपने को स्वस्थ बनाने का ध्यान भी अधिक आया।

पीला रंग के वस्त्र पहनने से दिमाग अधिक सक्रिय हो जाता है

शेधकर्ताओं का मानना है कि पीले रंग के कपड़े पहने से दिमाग का सोचने समझने वाला हिस्सा अधिक सक्रिय हो जाता है जो इंसान के अंदर उर्जा पैदा करता है। यह रंग इंसान को खुशी और उंमग प्रदान करता है। शायद कुछ लोग ही यह बात जानते हैं कि भारत में बृहस्पतवार को पीले वस्त्र पहनकर पूजा की जाती है। जिसका महत्व उर्जा से ही है।

शोध में यह बात सामने आई की जो लोग पीले वस्त्र पहनते हैं वे दूसरे अन्य लोगों की तुलना में अधिक आकर्षक और सुंदर लगते हैं। पीले वस्त्र पहनने से आत्मविश्वास तो बढ़ता ही है। साथ ही जो उर्जा आपको इन वस्त्रों को पहनने से मिलती है उससे आप अपने सामने वाले लोगों को अधिक प्रभावित कर सकते हो।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com