पाकिस्तान की राह पर भारत, अब INDIA में बैंक खोलेगा चीन का पेटीएम

img_20161121012856आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक को लॉन्च करने की मंजूरी दे दी है। मंजूरी के बाद पेटीएम पेमेंट बैंक खुलने का रास्ता साफ हो गया है। इसका पहला ब्रांच फरवरी में नोएड़ा में खुलेगा। शुरू हो सकता है। पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने बताया कि यह पेमेंट बैंक पूरी तरह से भारतीय बैंक होगा। इसके लिए अब हमें एक नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर एकाउंट खोलना होगा।

उन्होंने कहा कि इसमें दो से चार हफ्तों का समय लगेगा और उसके बाद बैंक शुरू हो सकता है। पेमेंट बैंक को शुरू करने के लिए शर्मा अपने पास से 220 करोड़ रुपये का शुरुआती निवेश कर रहे हैं। वहीं, इसके लिए 400 करोड़ रुपये के इनीशियल कॉरपस की जरूरत है। बता दें कि पेटीएम में चीन के अलीबाबा ग्रुप की 40% हिस्सेदारी है। पेमेंट बैंक किसी भी खाते में एक लाख रुपए तक जमा ले सकते हैं। ये किसी को कर्ज या क्रेडिट कार्ड नहीं दे सकते।
पेमेंट बैंक में शर्मा की हिस्सेदारी 51 पर्सेंट होगी, जबकि बाकी के शेयर मोबाइल वॉलेट फर्म पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के पास होंगे। वन97 में चीन की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने निवेश किया हुआ है। शर्मा ने बताया कि वह पेमेंट बैंक के लिए फुल टाइम एग्जिक्यूटिव रोल में होंगे। नोएडा में ही वन97 का हेडक्वॉर्टर है।
वॉलेट एकाउंट्स को बैंक में किया जाएगा ट्रांसफर
पिछले महीने वन97 ने अपने मोबाइल वॉलेट बिजनेस पेटीएम को पेमेंट बैंक से अलग कर दिया था। कंपनी ने बताया था कि वॉलेट एकाउंट्स को बैंक में ट्रांसफर किया जाएगा। कंपनी ने कहा था कि अगर कोई यूजर वॉलेट एकाउंट को पेमेंट बैंक में ट्रांसफर नहीं करना चाहता तो उसे 21 दिसंबर 2016 तक इस बारे में बताना था। वन97 में वेंचर कैपिटल फर्म एसएआईएफ पार्टनर्स का भी पैसा लगा हुआ है।
नहीं लगेगा कोई चार्ज
बैंक शुरू होने के बाद यूजर्स पेटीएम वॉलेट से पेटीएम बैंक के अपने अकाउंट में रकम ट्रांसफर कर पाएंगे और इसके लिए उन्हें कोई चार्ज नहीं देना होगा। पेमेंट बैंक के माध्यम से लोगों को लाइफ इंश्योरेंस, जनरल इंश्योरेंस सहित अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। नोएडा में पहली शाखा खुलने के बाद पेटीएम पेमेंट बैंक उत्तर प्रदेश के अन्य शहरों की ओर रुख करेगा। इसके बाद पेटीएम पेमेंट बैंक को नार्थ-ईस्ट की ओर लेकर जाएंगे।
बता दें कि आरबीआई द्वारा पिछले साल पेटीएम समेत 11 कंपनियों को पेमेंट बैंक खोलने की मंजूरी दी थी। बाद में टेक महिंद्रा समेत तीन कंपनियां पीछे हट गईं। अभी तक सिर्फ एयरटेल ने पेमेंट बैंक की शुरूआत की है। आइडिया पेमेंट बैंक भी इसी साल शुरू होने की उम्मीद है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com