पंजाब में मंडराने लगा इस बीमारी का बड़ा खतरा

पंजाब में डेंगू जैसी बीमारी का खतरा बढ़ने लगा है। लगातार मरीजों की संख्या में वृद्धी हो रही है। डेंगू का एक और पॉजिटिव कैसे मिलने से जिले में डेंगू पॉजिटिव रोगियों की संख्या 12 पर पहुंच गई है और इनमें 9 रोगी शहरी तथा 3 ग्रामीण क्षेत्रों के रहने वाले हैं।

जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ. आदित्य पाल ने बताया कि डेंगू पॉजिटिव आने वाला 30 वर्षीय व्यक्ति नकोदर में पड़ते गांव चक खुर्द का रहने वाला है और वह शुक्रवार को सिविल अस्पताल में बुखार के कारण दवाई लेने आया था तथा दवाई लेकर वापस घर चला गया। उन्होंने बताया कि शनिवार को डेंगू के 3 संदिग्ध रोगियों के सैंपल टैस्ट किए गए और उनमें से एक की रिपोर्ट पॉजीटिव आई।

डॉ. आदित्य ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की एंटी लारवा टीमों ने शनिवार को ग्रामीण क्षेत्र के 2414 एवं शहरी क्षेत्र के 1040 घरों में सर्वे किया और उन्हें 17 स्थान पर डेंगू ज्वर फैलाने वाले मच्छरों का लारवा मिला। इनमें 11 स्थान शहरी एवं 6 ग्रामीण क्षेत्रों के हैं। उन्होंने बताया कि बाकी एंटी लारवा टीमें अब तक जिले में 2,03,496 घरों में सर्वे कर चुकी हैं और इस दौरान उन्हें 272 स्थानों पर मच्छरों का लारवा मिला जिसे टीमों ने पूरी तरह नष्ट कर दिया।

महज खानापूर्ति के लिए बनाई जाती है डेंगू संबंधी रिपोर्ट !

स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू संबंधी रिपोर्ट शायद महज खानापूर्ति के लिए ही बनाई जाती है। इस बात का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि शनिवार को विभाग की तरफ से मीडिया के लिए जो रिपोर्ट जारी की गई, उसमें लिखा हुआ था कि शनिवार को डेंगू के संदिग्ध जिन 3 रोगियों के सैंपल टैस्ट किए गए हैं उनमें से एक पॉजिटिव आया है और वह किसी अन्य जिले का रहने वाला है। जबकि वास्तवव में उक्त पॉजिटिव रोगी जिले के ग्रामीण क्षेत्र का रहने वाला पाया गया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com