Sunday , 29 May 2022

दूध ही नहीं सोना भी दे रही हैं गाय

Loading...

जूनागढ़। अगर आपको कोई ये कहे कि गाय दूध ही नहीं सोना भी देती है तो आपको यकीन नहीं होगा। लेकिन वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि गोमूत्र में उन्‍हें सोना मिला है। गुजरात के जूनागढ़ एग्रीकल्‍चर यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक डॉ. बीए गोलकिया ने अपनी टीम के साथ चार सालों की रिसर्च के बाद गिर गायों के मूत्र से सोना निकालने का दावा किया है।

दूध ही नहीं सोना भी दे रही हैं गाय

गोमूत्र से निकलता है सोना

शोध के दौरान गिर नस्‍ल की 400 से अधिक गायों के मूत्र की लगातार जांच की गई। उन्‍होंने शोध करने के बाद 3 एमजी से 10 एमजी तक सोना निकाला है। यह सोना 1 लीटर गोमूत्र से निकला है। यह धातु साल्ट के रूप में पाई गई है जो की पानी घुलनशील है।

डॉ. गोलकिया के नेतृत्‍व में टीम ने गैस क्रोमैटोग्राफी-मास स्पेक्ट्रोमेट्री मेथड का इस्तेमाल कर गोमूत्र का परीक्षण किया था।

Loading...

डॉ. गोलकिया के मुताबिक ‘अभी तक हमने गोमूत्र में सोने की मौजूदगी और इसके औषधिय गुणों के बारे में हमारे प्राचीन ग्रंथों में सुना था। चूंकि इसे साबित करने का कोई विस्‍तृत वैज्ञानिक विश्‍लेषण नहीं था तो हमने गोमूत्र पर शोध करने का फैसला किया। हमने गि‍र गाय के मूत्र के 400 नमूनों का विश्‍लेषण किया और सोने की मौजूदगी पाई।’

डॉ. गोलकिया ने कहा कि रासायनिक प्रक्रियाओं के जरिए गोमूत्र से सोना निकाला जा सकता है। शोधकर्ताओं ने ऊंट, भैंस, भेड़ और बकरी के मूत्र के नमूने भी जांचें थे लेकिन उसमें कोई एंटी-बायोटिक तत्‍व नहीं मिला। गोमूत्र में 388 ऐसे औषधिय गुण पाए गए है जिनसे कई बीमारियों को ठीक किया जा सकता है।

इस शोध को जैमिन, राजेश विजय और श्रद्धा ने असिस्‍ट किया था। अब यह टीम इसी उद्देश्‍य से भारत के 39 गायों की नस्‍लों के नमूनों का व‍िश्‍लेषण करेंगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com