दिल्ली में यहां खुलने जा रहे दो नए कॉलेज

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रों का पूर्वी और दक्षिण-पश्चिमी दिल्ली में एक बड़ा तोहफा देने जा रहा है। नजफगढ़ में कॉलेज और पूर्वी दिल्ली में नया शैक्षणिक भवन बनने जा रहा है। कैंपस को तैयार करने में 18 महीने वक्त लगेगा। उम्मीद है कि 2025-2026 से छात्रों को पढ़ने का मौका मिल जाए।

दिल्ली विश्वविद्यालय का नजफगढ़ में कॉलेज और पूर्वी दिल्ली स्थित सूरजमल विहार में नया शैक्षणिक भवन (परिसर) जल्द ही बनकर तैयार हो जाएगा। नजफगढ़ स्थित रोशनपुरा में तैयार होने वाले इस कैंपस को तैयार करने में करीब 18 महीने का समय लगेगा। ऐसे में 2025-26 तक इसके तैयार होने की उम्मीद है। इस कॉलेज में प्रोफेशनल कोर्सेज को शुरू करने की तैयारी की जा रही है। इसके निर्माण के लिए डीयू ने हेफा (हायर एजुकेशन फाइनेंसिंग एजेंसी) से पैसा भी लिया है।

डीयू के कुलसचिव डॉ विकास गुप्ता ने बताया कि नजफगढ़ स्थित रोशनपुरा में तैयार होने वाले कॉलेज को तैयार होने में करीब 18 महीने का समय लग जाएगा। यह पहले भी तैयार हो सकता है, ऐसे में उम्मीद करके चल रहे हैं कि वर्ष 2025 तक तैयार होने पर इसमें दाखिले अगले साल से शुरू कर दें। यदि इसके निर्माण में अधिक समय लगा तो इसके दाखिले 2026-27 में शुरु किए जाएंगे।

डीयू प्रशासन की तैयारी इस कॉलेज में अन्य कोर्सेज के साथ-साथ प्रोफेशनल कोर्सेज को शुरू करने की है। इससे डीयू की कुल सीटों की संख्या में भी इजाफा हो जाएगा। इसे अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस करने की और ग्रीन इमारत बनाने की तैयारी है। इस कॉलेज के खुलने से छात्रों को दाखिले के अधिक अवसर मिलेंगे। वहीं सूरजमल विहार में नए शैक्षणिक भवन(परिसर) का निर्माण वर्ष 2025 तक ही होने की उम्मीद है।

निर्माण के लिए हेफा से लिया है पैसा
बीते सप्ताह हुई डीयू की वित्त समिति द्वारा तीन परियोजनाओं के लिए हेफा से वित्त पोषण हेतु दिए गए प्रस्ताव को भी स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके अनुसार सूरजमल विहार में नए शैक्षणिक भवन के निर्माण हेतु 373.00 करोड़ रुपए, रोशनपुरा नजफगढ़ में कॉलेज-अकादमिक भवन के निर्माण हेतु 140.10 करोड़ रुपये और द्वारका में खाली जमीन पर नए शैक्षणिक भवन के निर्माण हेतु 107.18 करोड़ रुपये का प्रस्ताव रखा गया है।

91 से अधिक हो जाएगी कॉलेज की संख्या : इस कॉलेज का निर्माण होने पर कॉलेज की संख्या में भी इजाफा हो जाएगा। अभी दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेज-संस्थानों की संख्या 91 हैं, जो पूरे दिल्ली में फैले हुए हैं। उत्तरी परिसर और दक्षिणी परिसर विश्वविद्यालय के दो मुख्य परिसर हैं।

आईपी में एमएससी (नर्सिंग) प्रोग्राम में आवेदन का आज अंतिम दिन
गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ (आईपी) यूनिवर्सिटी के एमएससी (नर्सिंग) प्रोग्राम में दाखिले के लिए सोमवार तक आवेदन किया जा सकता है। इस प्रोग्राम (सीईटी कोड 198) में दाखिले की प्रक्रिया, आवेदन के लिए अर्हता, फीस आदि की जानकारी यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर उपलब्ध है। यह प्रोग्राम सेंट स्टीफंस कॉलेज ऑफ नर्सिंग में उपलब्ध है। इसके लिए 15 सीटें उपलब्ध हैं। विस्तृत जानकारी यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर ले सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com