ट्रंप ने स्टेट ऑफ द यूनियन को अपने पहले संबोधन में कहा कि आज अमेरिका के नागरिक दुनिया में सबसे ज्यादा सुरक्षित हैं. उन्होंने कहा कि अमेरिका और मजबूत हुआ है क्योंकि यहां के लोग मजबूत हैं. उन्होंने कहा कि हमने अमेरिका को महान बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं. ट्रंप ने दावा किया कि 45 साल में बेरोजगारी सबसे कम हो गई है, मुझे इस बात का गर्व है.

ट्रंप ने कहा कि 4 लोगों परिवार में जो 75 हजार डॉलर कमा रहा है, उनका टैक्स बिल 2000 डॉलर तक कम किया जाएगा यानि उनका टैक्स करीब आधा हो जाएगा. राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि हमने ओबामाकेयर को खत्म कर दिया है. किसी एक आदमी का मैनडेट अब नहीं है. इमिग्रेशन सिस्टम पर भी ट्रंप ने टिप्पणी की. उन्होंने कहा कि जो लोग स्किल्ड हैं और हमारे समाज के लिए योगदान दे सकते हैं. जिसके अंदर हमारे देश के लिए प्यार और सम्मान है, उनके लिए इसपर आगे बढ़ने का वक्त हैं.

उन्होंने कहा, ‘आज रात, मैं सभी से अपील करता हूं कि अपने मतभेदों से ऊपर उठें, समान आधार खोजें और जिनकी सेवा करने के लिए हम निर्वाचित हुए हैं, उनके लिए एकजुट हों.’ भारतीय-अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल सहित डेमोक्रेटिक पार्टी के करीब एक दर्जन सांसदों के बहिष्कार के बीच ट्रंप ने आज अपना परंपरागत स्टेट ऑफ द यूनियन संबोधन दिया.