टेनिस बॉल क्रिकेट के कारण टीम इंडिया की वर्ल्ड कप जीत का हीरो बना गया ये खिलाड़ी

भारतीय क्रिकेट टीम ने टी20 वर्ल्ड कप-2024 के फाइनल में साउथ अफ्रीका को मात दे खिताब जीता था। इस खिताबी जीत में टीम इंडिया ने एक बड़ा फैसला किया था और अक्षर पटेल को पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने भेजा था। ये प्रयोग सफल रहा था। अब इस खिलाड़ी ने बताया है कि टेनिस बॉल क्रिकेट कारण वह टी20 में बड़े शॉट्स खेल पाते हैं।

टी20 वर्ल्ड कप-2024 में टीम इंडिया की खिताबी जीत में अक्षर पटेल का अहम रोल रहा था। अक्षर ने तीनों एरिया में योगदान दिया। जब गेंदबाजी में उनकी जरूरत पड़ी तो उन्होंने विकेट निकाल कर दिए। जब रन बनाने की जरूरत थी तो अक्षर का बल्ला भी चला और फील्डिंग में भी उन्होंने अच्छा काम किया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सुपर-8 मैच में मिचेल मार्श का कैच कोई नहीं भूल सकता।

टी20 वर्ल्ड कप के बाद रवींद्र जडेजा ने इस फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है। ऐसे में अक्षर पटेल से उनका स्थान लेने की उम्मीद की जा रही है। देखा जाए तो अक्षर ये काम कर रहे हैं। वह टी20 के लिहाज से लंबे हिट भी मार रहे हैं और दबाव में अच्छा खेल दिखा रहे हैं। अक्षर ने बताया है कि टेनिस बॉल क्रिकेट खेलने से उन्हें ये काम करने में आसानी होती है।

करेंगे और सुधार
अक्षर ने क्रिकबज से बात करते हुए कहा कि टेनिस बॉल क्रिकेट से उन्हें हर तरह की गेंद पर शॉट मारने में मदद मिलती है। उन्होंने कहा कि वह लेदर बॉल से शॉट मारने की और बेहतर तकनीक पर काम कर रहे हैं, लेकिन टेनिस बॉल से बैटिंग करने के कारण उनकी बैटिंग मैंटेलिटी में सुधार हुआ। उन्होंने कहा, “टेनिस बॉल से खेलने का असर मेरी हिंटिंग काबिलियत पर है क्योंकि वहां आपको लगभग हर बॉल को मारना होता है। 10-12 ओवर के मैच में हर बॉल पर चौके-छक्के मारने की कोशिश होती है। इसका असर मेरे शॉट सेलेक्शन पर हुआ। मैं पहले गेंद को लेग साइड पर मारता था लेकिन जब मैं लेदर बॉल क्रिकेट में आया तो मैंने महसूस किया कि गेंद को स्विंग के साथ खेलना काफी अहम है, न कि हर गेंद पर मारना।”

दबाव झेलना सिखाया
अक्षर ने कहा कि टेनिस बॉल क्रिकेट ने उन्हें दबाव झेलना सिखाया। उन्होंने कहा, “टेनिस बॉल क्रिकेट ने मुझे सिखाया कि दबाव को कैसे झेला जाता है। जब मैं बड़ा हो रहा था तब मैं अपने आप को आमतौर पर दबाव वाली स्थिति में पाता था, जिससे मैं काफी स्थिर और मजबूत हो गया। मैं शांत रहना सीख गया और पॉजिटिव सोचने लगा, जो मेरे करियर में काफी अहम रहा।”

टी20 वर्ल्ड कप-2024 के फाइनल में जब भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दो विकेट जल्दी खो दिए थे तब रोहित शर्मा ने अक्षर पटेल को प्रमोट किया था और नंबर-5 पर भेजा था। इसका फायदा टीम को मिला और टीम इंडिया एक मजबूत स्कोर खड़ा करने में सफल रही। अक्षर ने दबाव में 31 गेंदों पर 47 रन बनाए थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com