Thursday , 7 July 2022

गूगल पर अगर सर्च किया ये तो पड़ जाएंगे मुसीबत में

Loading...

नई दिल्‍ली। इसमें कोई शक नहीं कि आपको सर्च इंजन गूगल पर वो सारी जानकारी हासिल हो जाती है जो आपको चाहिए। अब यह एजुकेशन, न्‍यूज या किसी विशेष विषय की ही जानकारी क्‍यों न हो। लेकिन क्‍या आपको पता है गूगल पर जो भी सर्च किया जाता है, गूगल उसका पूरा रिकॉर्ड रखता है। अब हो सकता है इस तरह से आप किसी परेशानी में पड़ जाएं।

गूगल पर अगर सर्च किया ये तो पड़ जाएंगे मुसीबत में

गूगल सर्च इन चीजो पर नही देती सिक्यूरिटी

अगर आप अपने नॉलेज बढ़ाने या काम की बातें गूगल पर सर्च करते हैं तो कोई दिक्‍कत नहीं लेकिन कुछ चीजें ऐसी है जिसे सर्च करने पर आप पर मुसीबत आ सकती है। आइए जानते हैं ऐसी 5 चीजें जिसे गूगल में सर्च करना मुसीबत को मोल लेने से कम नहीं :

लोकेशन:

शोध में पता चला है कि अगर आप लोकेशन से जुड़ी चीजें सर्च करते हैं तो यह रिस्‍की हो सकता है। इसके माध्‍यम से आपका शहर, उम्र, नाम आदि पता लगाना आसान होता है। गूगल इसका कभी भी उपयोग कर सकता है। यानी सीधे तौर पर आपकी प्राइवेसी को खतरा है।

क्रिमिनल एक्टिविटीज :

अगर आप आपराधिक चीजों से संबंधित सर्चिंग करेंगे तो इसमें कोई शक नहीं कि आप एक बड़ी मुसीबत को मोल ले रहे हैं। हो सकता है कि इस तरह के कंटेंट सर्च करने के चक्‍कर में किसी दिन पुलिस आपके दरवाजे पर खड़ी हो। अमरीका में एक कपल के प्रेशर कुकर और बैकपैक सर्च करने पर एफबीआर उसके घर की तलाशी लेने पहुंच गई थी।

Loading...

ईमेल एड्रेस :

आपको अपना ईमेल एड्रेस कभी भी गूगल सर्च इंजन में नहीं डालना चाहिए। ऐसा करने पर आपका अकाउंट हैक होने, पासवर्ड लीक होने और किसी स्कैम में फंसने के चांसेज काफी बढ़ जाते हैं।

मेडिकल ड्रग्‍स :

दवाइयों से जुड़ी ड्रग्‍स अगर सर्च करते हैं तो यह डाटा थर्ड पार्टी को ट्रांसफर कर दिया जाता है। इस आधार पर आपको उस बीमारी से ट्रीटमेंट से संबंधित एड दिखाए जाते हैं। ये मेडिकल जानकारी क्रिमिनल वेबसाइट्स को भी दी जाती है। मेडिकल फ्रॉड और अन्‍य स्‍कैम में इसका यूज होता है।

इनसिक्‍योरिटीज :

आप जैसे ही गूगल पर अपनी किसी भी प्रकार की इनसिक्योरिटीज से संबंधित सर्च करते हैं तो आपके पास उससे जुड़े एड आने शुरू हो जाएंगे। इससे आपको पता चल जाएगा कि आपको इंटरनेट पर फोलो किया जा रहा है। यदि आप चाहते हैं कि आपकी इनसिक्योरिटीज का मजाक नहीं बनाया जाए और उससे संबधित एड नहीं दिखाए जाएं तो आप ऐसी इनसिक्योरिटीज के बारे में सर्च इंजन पर सर्च नहीं करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com