Monday , 8 August 2022

इस लड़की ने पीरियड्स में निकलने वाले खून से दिया ‘बच्चे को जन्म’

Loading...

tim_pali_image1लंदन। महिलाओं को हर महीने मासिक धर्म से गुजरना पड़ता है। यह समय होता है, जब उनके गर्भधारण करने की संभावना अधिक होती है। यानी इस समय वह मातृत्व के लिए तैयार होती हैं और एक जीवन को उत्पन्न करने की शक्ति का सामर्थ वह रखती हैं। आर्टिस्ट टिमी पाली ने भी मासिक धर्म के दौरान निकलने वाले रक्त से एक बच्चे के सृजन की तस्वीर को जीवंत किया है। चार महीनों तक निकलने वाले रक्त को उन्होंने एकत्र किया और चार अलग-अलग कैनवास पर उस रक्त को डालकर बच्चे के जन्म का चित्रण उन्होंने किया। 

पाली कहती हैं कि यह तस्वीर मातृत्व का महत्व बताती है। उन्होंने कहा कि फोकस रक्त पर नहीं, बल्कि मासिक धर्म के कारण किए गए उस काम से है, जो यह संदेश दे रहा है। प्रत्येक माह एक महिला के गर्भवती बनने का मौका होता है, मगर, मासिक धर्म प्रवाह के साथ डिंब समाप्त हो जाते हैं और बच्चे के जन्म के मौके प्रसांगिक नहीं रहते।

Loading...

उसने कहा कि डिंब के खत्म होने के साथ मेरी अवधारणा यह है कि मासिक धर्म के रक्त के माध्यम से मैं एक कलाकृति को जन्म दूं। वास्तव में मैंने इसके जरिये एक कलाकृति ‘स्टार्ट ऑफ द एंड’ (अंत की शुरूआत) को जन्म दिया, जो एक बच्चे को दिखाती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com