Wednesday , 18 May 2022

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे आज होगा देश को समर्पित, जानिये इसकी खास बातें

Loading...

agra_express_way_2_20161121_114536_21_11_2016लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश में सोमवार को मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव अपने ड्रीम प्रोजेक्‍ट आगरा-लखनऊ एक्‍सप्रेस वे का उद्घाटन करेंगे। यह एक्‍सप्रेस वे देश का सबसे लंबा एक्‍सप्रेस वे है जिसे 13 हजार करोड़ से ज्‍यादा की लागत से बनाया गया है।

सोमवार को एक भव्‍य कार्यक्रम में इसे जनता को समर्पित किया जाएगा। इस दौरान एयरफोर्स के फायटर जेट इस एक्‍सप्रेस वे टच डाउन करेंगे। इसे कुछ इस तरह बनाया गया है यहां इमरजेंसी में फायटर प्‍लेन लैंड और टेकऑफ कर सकते हैं।

यह है इस एक्‍सप्रेस वे की खासियतें

इस एक्‍सप्रेस वे 13 हजार करोड़ की लागत से बनाया गया है।

एक्सप्रेस-वे के मुख्य कैरिजवे का निर्माण 23 माह के रिकॉर्ड समय में किया गया है

एक्‍सप्रेस वे की सड़क की कुल लंबाई 370 किलोमीटर और चौड़ाई 110 मीटर है। इसके बनने के बाद लखनऊ और आगरा के बीच की दूरी काफी कम हो जाएगी।

यह एक्सप्रेस-वे आगरा को यूपी के उन्नाव, कानपुर, हरदोई, औरैया, मैनपुरी, कन्नौज, इटावा और फिरोजाबाद से जैसे शहरों से जोड़ेगा।

Loading...

एक्सप्रेस-वे के रास्ते में गंगा समेत पांच नदियां भी पड़ेंगी और इन नदियों को पार करने के लिए 13 बड़े और 52 छोटे पुल व चार आरओबी बने हैं।

सड़क पर आवाजाही में कोई रुकावट न हो इसका विशेष ध्यान रखते हुए 132 फुट ओवरब्रिज और गांव व कस्बों की सुविधा के लिए 59 अंडरपास दिए गए हैं।

इसके अलावा खंभोली-कबीरपुर के बीच बनी 3 किमी लंबी हवाई पटटी के पास एक्सप्रेस-वे की सड़क को आने वाले समय में 12 लेन किया जाएगा।

सबसे बड़ी खासियत है कि आपात स्थिति मे हवाई पटटी पर जहाजों की लैंडिंग और टेकऑफ भी की जा सकेगी। इस दौरान दोनों ओर से ट्रैफिक भी चलता रहेगा।

 

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com