अभी-अभी: सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव पटेल, और बीजेपी के अध्यक्ष की साख लगी...

अभी-अभी: सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव पटेल, और बीजेपी के अध्यक्ष की साख लगी…

New Delhi: Ahmedabad में आज राज्यसभा की तीन खाली सीटों के लिए इलेक्शन है, राज्यसभा की तीन सीटों के लिए शाम 5 बजे तक वोटिंग होगी । बीजेपी की तरफ से अमित शाह, स्मृति ईरानी और बलवंत सिंह राजपूत मैदान में हैं तो उधर सोनिया गांधी के पॉलिटिकल एडवाइजर अहमद पटेल।अभी-अभी: सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव पटेल, और बीजेपी के अध्यक्ष की साख लगी...अभी अभी: गुजरात राज्यसभा चुनाव को लेकर, कांग्रेस को लगा बड़ा झटका

क्योंकि कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए बलवंत राजपूत को बीजेपी ने अपना कैंडिडेट बनाया है इसलिए कांग्रेस को क्रॉस वोटिंग का डर सता रहा है। 6 विधायकों के कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद पार्टी ने अपने 44 विधायकों को बेंगलुरु भेजा था, वे सभी सोमवार को लौट आए । इस बीच पटेल ने कहा- मुझे जीत का भरोसा है। 

 

राज्यसभा की तीन सीटों के लिए शाम 5 बजे तक वोटिंग होगी, इलेक्शन कमीशन के नोटिफिकेशन के मुताबिक इस बार राज्यसभा इलेक्शन में बैलेट पेपर में NOTA ऑप्शन का इस्तेमाल होगा। कांग्रेस इसे हटवाने के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंची थी, लेकिन कोर्ट ने नोटिफिकेशन पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था।

आपको बता दें कि कांग्रेस के पास 51 विधायक बचे हैं । फूट के बाद पार्टी को अपने 44 विधायकों को बेंगलुरु शिफ्ट करना पड़ा था। 7 विधायक गुजरात में ही रहे, लेकिन वे सामने नहीं आए। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, ऐसा कहा जा रहा है कि ये सभी वाघेला कैम्प के संपर्क में हैं। बता दें कि कांग्रेस नेता शंकर सिंह वाघेला ने भी पिछले दोनों पार्टी से इस्तीफा दे दिया था।

 

 क्या है समीकरण ?

गुजरात असेंबली में कुल 182 सीटें हैं। 6 विधायकों ने कांग्रेस छोड़ी है। सभी विधानसभा से भी इस्तीफा दे चुके हैं। अब असेंबली में 176 MLA बचे हैं। जबकि बीजेपी के 121 विधायक हैं। वहीं, कांग्रेस के पास 51 विधायक हैं। अगर कांग्रेस के विधायकों ने फिर क्रॉस वोटिंग की तो पटेल के लिए 46 वोट तक पहुंचना मुश्किल होगा। बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव में कांग्रेस के तीन विधायकों ने एनडीए कैंडिडेट रामनाथ कोविंद के सपोर्ट में वोटिंग की थी।

 

बीजेपी के पास 121 वोट हैं। अमित शाह और स्मृति ईरानी का 45-45 वोट के साथ जीतना तय है। मगर, तीसरे कैंडिडेट बलवंत सिंह राजपूत के पास सिर्फ 31 वोट रह जाते हैं। उन्हें जीतने के लिए 14 वोट और चाहिए। जबकि पटेल को जीत का भरोसा है। उन्होंने कहा- हमारे पास 16 ज्यादा वोट हैं। मुझे अपने विधायकों पर पूरा भरोसा है।  साथ ही पटेल ने NCP के सपोर्ट का भी दावा किया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com