घर में कर रहे हैं शिवलिंग की स्थापना तो पहले जान लें ये 5 बातें

घर में कर रहे हैं शिवलिंग की स्थापना तो पहले जान लें ये 5 बातें

अगर आप अपने घर में शिवजी की प्रतिमा स्थापित न करके उनके लिंगावतार को स्थापित कर रहे हैं तो पहले कुछ बातों को जान लेना और समझ लेना जरूरी है. पंडित बिनोद मिश्र के अनुसार घर में शिवलिंग स्थापित करने का नियम है. ऐसी मान्यता है कि घर के भीतर शि‍वलिंग की स्थापना नहीं की जाती. फिर भी अगर आप स्थापित करना चाहते हैं तो इन बातों का जरूर रखें…घर में कर रहे हैं शिवलिंग की स्थापना तो पहले जान लें ये 5 बातें

1. शिवलिंग की स्थापना कभी भी तुलसी जी के साथ न करें. तुलसी मां के साथ भगवान शालिग्राम की स्थापना ही की जाती है. कुछ जातक तुलसी के साथ शिवलिंग स्थापित करने की भूल करते हैं.

2. शिवलिंग की स्थापना कभी भी बंद जगह पर न करें. मसलन, कमरे के अंदर अगर मंदिर है तो वहां शिवलिंग स्थापित न करें. खुली जगह पर ही स्थापित करें.

यहाँ देखे हेमा मालिनी का ये एक अलग अवतार, पॉलिटिक्स में होती, लोग इन्हें कहते हैं…

3. शि‍वजी को साफ-सफाई बेहद पसंद है. वो सादगी से पर शांति से ध्यान करने में भरोसा रखते हैं. इसलिए शि‍वलिंग स्थापित करने का स्थान ऐसा न हो, जहां पूजा न की जा सके.

4. सबसे महत्वपूर्ण बात है यह है कि घर में स्थापित शिवलिंग की ऊंचाई अंगूठे के ऊपर वाले पोर के बराबर ही हो. उससे बड़ा नहीं होना चाहिए. इससे बड़ा शिवलिंग घर में तांडव मचा सकता है.

5. शिवलिंग की स्थापना अकेले न करें. गौरी और गणेश जी की प्रतिमा भी साथ में रखें.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com