खुशखबरी: केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता दो फीसदी बढ़ा, 1 जनवरी से होगा लागू

केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 2 फीसदी से बढ़ा कर 4 फीसदी कर दिया है। बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1जनवरी, 2017 से लागू माना जाएगा। इससे 48.55 लाख कर्मचारियों और 55.51 लाख पेंशनरों को फायदा होगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी के बाद सरकार के बयान में कहा गया है कि महंगाई भत्ते के मद में सरकारी खजाने पर प्रति वर्ष 5,857.28 करोड़ रुपये को बोझ पड़ेगा। जबकि वित्त वर्ष 2017-18 में सरकारी खजाने पर कुल 6833.50 करोड़ रुपये (जनवरी, 2017 से लेकर फरवरी 2018 के बीच) का बोझ पड़ेगा। महंगाई भत्ता या महंगाई राहत पिछले 12 महीने के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (औद्योगिक श्रमिक) के औसत के आधार पर निकाला जाता है।
केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता दो फीसदी बढ़ा, 1 जनवरी से होगा लागू15 आईआईटी को डिग्री देने का अधिकार पीपीपी मोड पर गठित 15 आईआईटी को कैबिनेट ने डिग्री देने का अधिकार दे दिया गया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस आशय के बिल को मंजूरी दे दी और उन्हें राष्ट्रीय महत्व का संस्थान करार दिया। 

अब दूध पीना हुआ महंगा, मदर डेयरी ने बढ़ाए दूध के दाम

15 आईआईटी को डिग्री देने का अधिकार

 पीपीपी मोड पर गठित 15 आईआईटी को कैबिनेट ने डिग्री देने का अधिकार दे दिया गया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस आशय के बिल को मंजूरी दे दी और उन्हें राष्ट्रीय महत्व का संस्थान करार दिया। 
भारत-बांग्लादेश सीमा हाटों को मंजूरी 
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और बांग्लादेश सीमा पर हाट लगाने के लिए दोनों देशों के बीच हुए संशोधित समझौते को मंजूरी दे दी है।  सरकार ने कहा है कि इससे दोनों देशों के दूर-दराज के लोगों को फायदा होगा और वे अपने उत्पाद स्थानीय बाजारों मे बेच कर फायदा ले सकेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com