इन बीमारियों से दूर रखता है मूंगफली का तेल

मूंगफली का तेल, भारत के कई प्रान्‍तों की किचेन में इस्‍तेमाल किया जाता है लेकिन कुछ प्रान्‍तों में इसे स्‍वाद के कारण लोग इस्‍तेमाल करने से कतराते हैं।

इन बीमारियों से दूर रखता है मूंगफली का तेल
परंतु यदि आप इसके स्‍वास्‍थ्‍य गुणों के बारे में देखें तो पाएंगे कि इसमें किसी अन्‍य तेल की अपेक्षा ज्‍यादा गुण होते हैं।मूंगफली के तेल में कोलेस्‍ट्रॉल स्‍तर घटाने, दिल को स्‍वस्‍थ रखने, कैंसर से लड़ने और पाचन प्रक्रिया को दुरूस्‍त बनाएं रखने के गुण होते हैं।
इस तेल में ओलिक एसिड, स्‍टेरिक एसिड, पालमिटिक एसिड और लिनोलिक एसिड होता है जो स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बना देता है। इसमें फैटी एसिड, असंतुलित मात्रा में नहीं होता है तो शरीर में फैट भी नहीं बढ़ता है। ऐसे हजारों गुणों से भरा पड़ा है मूंगफली का तेल।
1) उच्‍च रक्‍तचाप : मूंगफली के तेल मोनाअसंतृप्‍त वसा होता है जो शरीर में उच्‍च रक्‍तचाप को होने से बचाता है। इससे दिल के रोग होने का खतरा काफी कम हो जाता है।
2) डायबटीज : जिन लोगों को डायबटीज की समस्‍या होती है उन्‍हे खासकर मूंगफली के तेल का ही सेवन करना चाहिए। इस तेल के सेवन से शरीर में इंसुलिन की पर्याप्‍त मात्रा बनी रहती है। इसके सेवन से ब्‍लड़ ग्‍लूकोज लेवल सामान्‍य रहता है और ब्‍लड़ सुगर लेवल, नियंत्रण में रहता है।
3) ड्रैंडफ : अगर आपके बालों में रूसी है तो मूंगफली का तेल लगाएं। लगाने के बाद दो से तीन घंटे तक वॉश न करें। यह रूसी हटाने का नेचुरल एंटीसेप्टिक है जो रूसी को भगा देता है।
4) कोलेस्‍ट्रॉल : किसी भी तेल के इस्‍तेमाल से पहले कोलेस्‍ट्रॉल का ख्‍याल सबसे पहले आता है। मूंगफली के तेल में ऐसी समस्‍या नहीं होती है। इसमें बैड कोलेस्‍ट्रॉल नहीं होता है जिससे मोटापे का खतरा नहीं मंडराता है।
5) दिल को बनाएं स्‍वस्‍थ : मूंगफली का तेल, एमयूएफए से भरपूर होता है जिसके कारण शरीर में फैट की मात्रा बहुत ज्‍यादा नहीं पहुंचती है और बैड कोलेस्‍ट्रॉल भी बॉडी में नहीं पहुंचता है। इस तेल के सेवन से कोरोनरी ऑर्टरी बीमारी नहीं होती है और धमनियों में रक्‍त का प्रवाह भी अच्‍छे से होता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com