रात में सोने से पहले लगा ले ये फेस मास्क सुबह तक मिलेगी निखरी बेदाग़ त्वचा

बेदाग और निखरी त्वचा पाने के लिए आप रात में स्किन केयर के फयदे तो जानती होंगे वैसे तो त्‍वचा में निखार लाने के लिए आप कोई भी फेस मास्क चुन सकती हैं जो बाजार में आसानी से उपलब्ध हो और जो आपकी त्वचा पर अच्छी तरह से काम भी करते हो। लेकिन अगर आप नेचुरल चीजों में विश्‍वास करती हैं तो आप इसे अपनी पसंद से घर में भी बना सकती हैं। आज हम आपको ऐसे होममेड नाइट फेस मास्‍क के बारे में बता रहे है जिसे रात में लगाकर सोने से सुबह आप ग्‍लोइंग और बेदाग त्‍वचा पा सकती हैं।

इसमें सबसे पहले है हल्दी का फेस मास्क जी हाँ हल्‍दी हेल्‍थ के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत अच्‍छी होती है। इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते है और मुंहासे को रोकने वाले एक पावरफुल घटक के रूप में काम करता है। इसे चेहरे पर लगाने से एक अलग सा ग्‍लो आता है। हल्‍दी इस्‍तेमाल करने ¼ छोटी चम्‍मच हल्‍दी में 1 बड़ा चम्‍मच दूध मिलाकर पेस्‍ट बना लें। फिर इसे अच्‍छी तरह मिक्‍स करके चेहरे पर कॉटल बॉल की हेल्‍प से लगा लें। सोने से पहले कुछ मिनट के लिए इसे ड्राई होने दें।

इसके अलावा आप एलोवेरा का भी इस्तेमाल कर सकती है  एलोवेरा एमिनो एसिड और आवश्यक विटामिन जैसे ए, सी और ई से भरपूर मात्रा में होता है। साथ ही इसमें सैलिसिलिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो सूजन और सन डैमेज को कम करने में हेल्‍प करते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी-एजिंग गुण भी है, जो उम्र से पहले आने वाली झुर्रियों को रोकता है। आप चाहे तो रात को सोने से पहले थोड़ा सा एलोवेरा जैल लेकर उसे अपनी स्किन पर लगा सकती हैं या आप 1 विटामिन ई कैप्सूल के साथ 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जैल को मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाकर थोड़ी देर मसाज करें। इसे ड्राई होने दें और रात भर लगा रहने दें।

और आखिर में एक और मास्क जो है ग्रीन टी का जी हाँ ग्रीन टी वेट लॉस के साथ-साथ स्किन को ग्‍लोइंग बनाने के लिए भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। जी हां स्किन के लिए ग्रीन टी के कई फायदे हैं। यह डार्क पैच और पिग्मेंटेशन को कम करता है। इसके अलावा ग्रीन टी में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट आपकी त्‍वचा को अंदर से पोषण देकर उसे बेदाग बनाता है। स्किन को ग्‍लोइंग बनाने के लिए आपको ताजी पीसी हुई ग्रीन टी की जरूरत होती है। पीसी हुई ग्रीन टी में थोड़ा सा पानी मिलाकर पाउडर बना लें और कॉटन की हेल्‍प से इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com