ब्‍लैक फंगस को लेकर राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, पूछे ये 3 सवाल

नई दिल्‍ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को देश भर में म्यूकोर्मिकोसिस या ब्‍लैक फंगस के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए रणनीति के बारे में पूछते हुए केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने सरकार से यह भी पूछा कि ब्‍लैक फंगस के रोगियों के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं की कमी को दूर करने के लिए केंद्र क्या कर रही है।



गांधी ने ये सवाल अपने ट्विटर पर पूछे हैं। उन्‍होंने ट्वीट किया, ब्‍लैंक फंगस महामारी के बारे में केंद्र सरकार स्पष्ट करे:

1.
 एम्फोटेरिसिन बी दवा की कमी के लिए क्या किया जा रहा है?

2. रोगी को यह दवा प्राप्त करने की प्रक्रिया क्या है?

3. इलाज देने के बजाय सरकार की औपचारिकताओं से जनता क्यों परेशान हो रही है?

महामारी की घातक दूसरी लहर के दौरान कोरोना वायरस रोग (कोविड-19) के रोगियों को प्रभावित करते हुए ब्‍लैक फंगस संक्रमण ने देश भर के राज्यों में खतरे की घंटी बजा दी है।

मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, तमिलनाडु और बिहार सहित कई राज्यों ने महामारी अधिनियम, 1897 के तहत ब्‍लैक फंगस को महामारी रोग घोषित किया है।

देश भर में ज्यादातर कोविड-19 रोगियों में देखा जाने वाला ब्‍लैक फंगस संक्रमण काफी बढ़ रहा है, जिसके परिणामस्वरूप मरने वालों की संख्या में वृद्धि हुई है। कर्नाटक में अब तक म्यूकोर्मिकोसिस के 1,250 मामले और 39 संबंधित मौतें हुई हैं। मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में संक्रमण से 39 लोगों की मौत हो गई। हिमाचल प्रदेश के शिमला में शुक्रवार को दो लोगों ने म्यूकोर्मिकोसिस से दम तोड़ दिया। उत्तर प्रदेश के मेरठ में अब तक 147 ब्‍लैक फंगस के मामले सामने आए हैं।

मध्य प्रदेश के इंदौर में सरकारी महाराजा यशवंतराव अस्पताल में संक्रमण के लिए भर्ती कम से कम 15 प्रतिशत रोगियों के मस्तिष्क में म्यूकोर्मिकोसिस या ब्‍लैक फंगस का पता चला है।

अलग-अलग मामलों में, उन रोगियों में भी म्यूकोर्मिकोसिस पाया गया है, जिन्होंने कभी कोरोनावायरस बीमारी हुई थी। यह संक्रमण कोविड-19 के बाद की जटिलता के रूप में सामने आया है, विशेष रूप से उच्च शर्करा के स्तर वाले मधुमेह रोगियों में।

रोगियों में संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए दौड़ते हुए, कई राज्यों को काले कवक रोगियों के उपचार में आवश्यक इंजेक्शन (लिपोसोमल एम्फोटेरिसिन-बी और पॉसकोनाज़ोल) की कमी का सामना करना पड़ रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com