बारिश के बाद काशी में फिर हुई सर्दी की वापसी

वाराणसी में बारिश के बाद मौसम का मिजाज बदल गया है। बारिश के चलते ठंड बढ़ गई है। कई दिनों से तेज धूप होने के चलते मौसम में गर्मी आ गई थी, लेकिन मंगलवार को झमाझम बारिश ने सर्दी की वापसी करा दी है। बुधवार की सुबह ठंड से बचने के लिए लोगों ने गर्म कपड़े फिर से निकल आए। सड़क पर लोग सर्दी के कपड़ों में नजर आए। हालांकि दिन चढ़ने के साथ ही धूप भी निकल गई।   

मार्च के पहले सप्ताह में भी होगी बारिश
बीएचयू के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज श्रीवास्तव का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मार्च के पहले सप्ताह में भी हल्की से तेज बारिश के आसार हैं।

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से बदला मौसम
पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का असर देखने को मिल रहा। मंगलवार को सुबह अच्छी धूप होने के बाद दोपहर में मौसम अचानक बदल गया। तेज हवा और गरज चमक के साथ झमाझम बारिश हुई। इससे मौसम ठंडा हो गया। मौसम विभाग ने 2.8 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड किया है। इधर बारिश की वजह से अधिकतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है।

पिछले तीन-चार दिन से दिन में बादलों की आवाजाही और पछुआ हवाएं चलने से सुबह और शाम सिहरन लग रहा था। इस बीच मंगलवार को मौसम ऐसा बदला कि लगा जैसे बरसात का मौसम हो। दोपहर में घने बादल छा गए। देखते- देखते ही बिजली की चमक शुरू हुई। शहरी और ग्रामीण इलाकों में कई जगहों पर तेज बारिश हुई। 

उधर, बारिश होने की वजह से बीएचयू अस्पताल की इमरजेंसी के बाहर और बाल रोग विभाग के सामने सड़क पर जलभराव हो गया। इससे मरीजों को डॉक्टर के पास तक पहुंचने में परेशानी का सामना करना पड़ा। बारिश का असर तापमान पर भी देखने को मिला। सोमवार को अधिकतम तापमान जहां 27.0 डिग्री सेल्सियस था वहीं मंगलवार को कम होकर 25.2 पहुंच गया। जो कि औसत से 4 डिग्री सेल्सियस कम रहा। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com