बरेली को मिलेगा नया हाईवे: मथुरा के लिए बनेगा राष्ट्रीय राजमार्ग

बरेली से मथुरा के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग 530-बी बनाया जाएगा। बरेली में यह एनएच-24 से जुड़ेगा। यहां से चौबारी होते हुए इसे बदायूं मार्ग से जोड़ा जाएगा। इसके बाद यह राष्ट्रीय राजमार्ग बरेली से सीधे मथुरा तक जुड़ जाएगा।

बरेली को आने वाले दो वर्षों में नया राष्ट्रीय राजमार्ग मिलेगा। बरेली से मथुरा के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग 530-बी बनाया जाएगा। बरेली में यह एनएच-24 (लखनऊ-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग) से जुड़ेगा। यहां से चौबारी होते हुए इसे बदायूं मार्ग से जोड़ा जाएगा। इसके बाद यह राष्ट्रीय राजमार्ग बरेली से सीधे मथुरा तक जुड़ जाएगा।

बरेली-मथुरा स्टेट हाईवे को 2018 में नेशनल हाईवे घोषित किया गया था। इसके बाद ही यहा सिक्स लेन सड़क का निर्माण आदि की कवायद शुरू हुई। पहले बदायूं मथुरा तक इसका नाम नेशनल हाईवे 530 था। बरेली तक राष्ट्रीय राजमार्ग जुड़ने पर इसका नाम 530-बी हो गया। यहां चार चारणों में काम हो रहा है। पहले चरण में कासगंज से मथुरा, दूसरे में कासगंज से हाथरस, तीसरे में कासगंज से बदायूं व चौथे चरण में बदायूं से बरेली तक काम होना है।

बदायूं रोड को रामगंगा तक सिक्स लेन किया जाएगा। इसके बाद इसे चौबारी से एनएच-24 (दिल्ली-लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग) से जोड़ा जाएगा। इसके साथ ही एनएच 530-बी के अधिकारियों ने बरेली से बदायूं मार्ग को अपने कब्जे में ले लिया है। काम पूरा होने में करीब दो साल लगेंगे। बरेली की तरफ का काम पूरा होने से पहले संस्था बदायूं रोड का काम पूरा करने में जुटी है।

43 गांवों की 110 हेक्टेयर जमीन की जाएगी अधिग्रहीत
एनएच-24 से राष्ट्रीय राजमार्ग 530 बी को जोड़ने के लिए 43 गांवों की जमीन अधिग्रहण की जाएगी। चौबारी के पास से एनएच के लिए जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। इसके लिए गांवों को चिन्हित कर ड्राइंग बना ली गई है। जमीन के अधिग्रहण के लिए एडीएम को कहा गया है। जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

एनएचएआई 530-बी के परियोजना निदेशक उत्कर्म शुक्ल ने बताया कि एनएच 530-बी को बदायूं होते हुए बरेली में एनएच-24 से जोड़ा जाएगा। इसके लिए जमीन का भी अधिग्रहण किया जाएगा। चार चरणों में काम चल रहा है। काम पूरा होने में करीब दो साल लगेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com