पंजाब के स्कूलों को जारी हुए नए निर्देश

स्टेट का ऊंसिल फॉर एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग द्वारा सैशन 2024- 25. के दौरान छठी से 12वीं कक्षा के बाय मंथली टैस्ट 1 के आयोजन के संबंध में दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। इस संबंध में विभाग द्वारा जारी एक पत्र में कहा है कि सैशन 2024- 25 के लिए हर राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में छठी से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए बाय मंथली टैस्ट एक दिनांक 10 से 20 जुलाई तक आयोजित किए जाएंगे, जिसके लिए स्कूल प्रमुख अपने स्तर पर डेट शीट तैयार करते हुए छठी से 12वीं कक्षा (सभी स्ट्रीम) के यह टैस्ट करवाएंगे।

क्या होगा सिलेबस ?
9वीं से 12वीं कक्षा का बाय मंथली टैस्ट अप्रैल और मई के सिलेबस में से लिया जाएगा। छठी से 8वीं कक्षा का केवल पंजाबी, अंग्रेजी और गणित विषय का बाय मंथली टैस्ट बाद में मिशन समर्थ की ऑनलाइन टेस्टिंग के साथ मिशन समर्थ के तहत करवाएंगे सिलेबस में से लिया जाएगा।

जबकि छठी से आठवीं कक्षा के अन्य विषयों का बाय मंथली टैस्ट 1 अप्रैल और मई के सिलेबस में से लिया जाएगा। इस टैस्ट के लिए प्रश्न पत्र स्कूल प्रमुख संबंधित विषय अध्यापक से तैयार करवाएंगे, यह टैस्ट कुल 20 अंक का होगा और अध्यापक द्वारा टैस्ट अपने पीरियड में ही लिया जाएगा।

मिशन समर्थ के पीरियड में नहीं होगा टैस्ट
विभाग द्वारा स्कूल प्रमुखों को निर्देश दिए हैं कि यह ध्यान रखा जाए की 8वीं छठी से आठवीं कक्षा का कोई भी बाय मंथली टैस्ट मिशन समर्थ के लिए दिए पीरियड पीरियड में न लिया जाए। बाय मंथली टैस्ट की उत्तर पुस्तिका को चैक करने और के उपरांत इसका पूरा रिकॉर्ड विषय वाइज, कक्षा वाइज और विद्यार्थी वाइज स्कूल स्तर पर रखा जाएगा। स्कूल प्रमुख द्वारा इस टैस्ट का परिणाम टैस्ट मुकम्मल होने के 10 दिन के अंदर अंदर तैयार करवाया जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com