दिल्ली कोचिंग सेंटर में हुई घटना के बाद एक्शन में योगी सरकार

दिल्ली के एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में हुई घटना के बाद अवैध तरीके से बने बेसमेंट के खिलाफ उत्तर प्रदेश सरकार ने एक्शन लेने का फैसला किया है। योगी सरकार ने सख्त निर्देश जारी कर स्वीकृत बेसमेंट में दूसरे प्रयोजन के लिए प्रयोग या बिना स्वीकृत के बने बेसमेंट पर कार्यवाही करने को कहा है। सरकार ने आवास विभाग ने सभी विकास प्राधिकरणों को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिए है। बेसमेंट के निरीक्षण के लिए प्राधिकरण स्तर पर टीमें गठित करने के भी निर्देश दिए गए है।

‘बिना नक्शे के बने बेसमेंट पर हो कार्रवाई’
बता दें कि आवास विभाग के प्रमुख सचिव नितिन रमेश गोकर्ण द्वारा जारी निर्देश में सभी विकास प्राधिकरणों के उपाध्यक्ष, सभी विशेष क्षेत्र प्राधिकरणों के अध्यक्ष और विनियमित क्षेत्रों के अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि वे अपने यहां बेसमेंटों की जांच करें। यह देखें कि नक्शे के मुताबिक बेसमेंट बने हैं या नहीं? बेसमेंट जिस लिए बनाए गए थे उसी के मुताबिक उनका संचालन हो रहा है या नहीं। वहीं, अपर मुख्य सचिव ने आदेश दिए हैं कि अगर बिना नक्शे के बेसमेंट बने हैं तो उन पर कार्रवाई की जाए।

अवैध रूप से प्लेसमेंट की खुदाई रोकने के निर्देश
योगी सरकार द्वारा यह भी निर्देश जारी किए गए है कि स्वीकृत मानचित्र के अनुसार ही बेसमेंट का प्रयोग किया जाए। अगर नक्शे के मुताबिक बेसमेंट बने हैं तो यह सुनिश्चित किया जाए उनका अनुपालन हो रहा है। यह भी निर्देश दिए हैं की जहां नक्शा स्वीकृत है वहां भी बरसात में बेसमेंटों की खोदाई न हो। अगर अपरिहार्य वजहों से खोदाई की जानी हो तो सुरक्षा मानकों का प्रयोग हो। अपर मुख्य सचिव ने आदेश दिए हैं कि बिना स्वीकृत मानचित्र के बने बेसमेंटों और स्वीकृत नक्शे के विपरीत बने बेसमेंटों के मामलों में संबंधित पर कठोर कार्रवाई की जाए। यह भी कहा गया है कि गठित टीमों के क्षेत्र में बेसमेंट की घटना होने पर जिम्मेदार अफसर होंगे।

बारिश का पानी भर जाने से हुआ था हादसा
बता दें कि दिल्ली के एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में बारिश का पानी भर जाने से यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रही अम्बेडकर नगर जिले की रहने वाली श्रेया समेत तीन लोगों की मौत हो गई थी। घटना के अधिकारियों ने रविवार देर रात राजेंद्र नगर इलाके में अवैध रूप से बेसमेंट में संचालित हो रहे 13 कोचिंग सेंटरों को सील कर दिया। निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आज बताया कि डॉ. ओबेरॉय के आदेश पर अधिकारियों ने रविवार देर रात राजेंद्र नगर इलाके में अवैध रूप से बेसमेंट में संचालित हो रहे 13 कोचिंग सेंटरों को सील कर दिया गया है। सील किए गए को कोचिंग सेंटरों में आईएएस गुरुकुल, चहल अकादमी, प्लूटस अकादमी, साई ट्रेडिंग, आईएएस सेतु, टॉपर की अकादमी, दैनिक संवाद, सिविल्सडेली आईएएस, करियर पावर, 99 नोट्स, विद्या गुरु, गाइडेंस आईएएस, ईजी फॉर आईएएस शामिल हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com