अपनी आँखों के काले घेरे को घर की इन चीज़ों से करें दूर

कुछ आसान तरीकों से आप अपनी आँखों के डार्क सर्कल को दूर कर सकती हैं. वैसे तो आँखों के लिए कई तरह की क्रीम आती है जिन्हें आप इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन उनके नुकसान से बचने के लिए आप घरेलु तरीके भी अपना सकती हैं. काम के बढ़ते भार और कम नींद के चलते आँखों के नीचे काले घेरे होने लग जाते है जिन्हें डार्क सर्कल्स के नाम से जाना जाता है. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए है जिनकी मदद से इन काले घेरों से जल्द निजात पा सकते हैं. 

* कुकुम्बर थैरेपी 
काले घेरो की प्राब्लम को कम करने के लिए आप कुकुम्बर थैरेपी का इस्तेमाल कर सकती हैं. खीरे के टुकड़े को आंखो के ऊपर रखें. कुछ देर तक आंख बंद रखने के बाद डार्क एरिया पर इसे हल्के-हल्के से घुमाएं. इससे आंख के आसपास का थुलथुलापन कम होगा साथ ही कालापन भी घटेगा.

* आलू 
यह बहुत ही असरकारी नुस्खा है. रात में सोने से पहले चेहरा को अच्छे से साफ करें. इसके बाद आलू की पतली स्लाइस काटकर उन्हें आंखों पर 20 से 25 मिनट रखें. इसके बाद चेहरा को अच्छे से साफ कर लें.

* टमाटर 
टमाटर के रस में, नींबू का रस,चुटकीभर बेसन और हल्दी मिला लें. इस पेस्ट को अपनी आंखों के चारों ओर लगाएं और 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें. ऐसा हफ्ते में 3 बार जरुर करें. इससे डार्क सर्कल धीरे-धीरे कम होने लगेगा.

* नियमित व्यायाम करें 
नियमित व्यायाम और गहरी साँसों से रक्त संचार बेहतर होगा, ऑक्सीजन पहुँचेगी और तनाव तथा चिन्ता में कमी आयेगी.

* संतरे या गाजर का रस 
संतरे या गाजर का रस निकालें और रूई को उसमें भिगो कर कुछ देर तक आंखों पर रखें. इससे डार्क सर्कल में काफी हद तक फायदा पहुंचेगा.

* बादाम का तेल 
काले घेरे से छुटकारा पाने के लिए बादाम के तेल बहुत फायदेमंद है. बादाम के तेल को आंखों के आस-पास लगाकर कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें. फिर उंगलियों से 10 मिनट तक हल्की मालिश करें. इसके बाद चेहरा साफ कर लें.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com