अगले महीने एलान हो सकता चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का

भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के नाम का अगले महीने एलान हो सकता है। इसके अलावा सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत की जगह लेने वाले नए सेनाध्यक्ष के नाम की भी घोषणा हो सकती है। जनरल रावत 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। सीडीएस के पास तीन सेवारत अध्यक्षों को निर्देश देने और शत्रुता के मामलों में सैन्य प्रतिक्रिया के लिए नए थिएटर कमांड बनाने की शक्ति होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बनाई गई कार्यान्वयन समिति के अध्यक्ष राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल हैं। समिति ने अभी तक सीडीएस के चार्टर को परिभाषित नहीं किया है। इस घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले लोगों ने कहा कि सीडीएस सरकार को सैन्य सलाह देगा। जैसा की के सुब्रमण्यम के नेतृत्व वाली कारगिल रिव्यू कमिटी में सुझाव दिया गया था।

जानकारी रखने वालों का कहना है कि सीडीएस केवल कागजी शेर नहीं होगा बल्कि वह ऐसा होगा जिसके आदेशों का तीन अध्यक्षों को पालन करना होगा। उन्होंने कहा कि वह ज्वॉइंटमैनशिप को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार होगा। इसके अलावा सीडीएस त्रि सेवाओं के ढांचे की अध्यक्षता करेगा। जिसमें एकीकृत रक्षा कर्मचारियों (आईडीएस) के मौजूदा पद को रक्षा कर्मचारियों के उप प्रमुख के रूप में परिवर्तित किया जाएगा।

वर्तमान आईडीएस अधयक्ष लेफ्टिनेंट जनरल पीएस राजेश्वर को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारत के एकमात्र त्रि-सेवा कमान में तैनात किया जा रहा है। वह वाइस एडमिरल बिमल वर्मा की जगह लेंगे जो 30 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। ज्वॉइंटमैनशिप मिलिट्री का एक अहम डॉक्टराइन है जो समन्वय, रणनीति, क्षमताओं और एकीकरण को संदर्भित करता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com