Xiaomi अपने स्मार्टफोन में NavIC का इस्तेमाल करेगी: इसरो

शाओमी (Xiaomi) भारत की पहली ऐसी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी बनने वाली है, जो स्वदेशी नेविगेशन सिस्टम NavIC का इस्तेमाल करेगी। कंपनी के सीईओ मनु कुमार जैन ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक तस्वीर शेयर की है, जिसमें वह इसरो के चेयरमैन डॉ. के शिवन को रेडमी के20 प्रो (Redmi K20 Pro) देते हुए नजर आ रहे हैं।
तो ऐसे में माना जा रहा है कि कंपनी उनके फोन को Redmi K20 Pro से बदलना चाहती है। हालांकि, रेडमी के20 प्रो NavIC नेविगेशन सिस्टम को सपोर्ट नहीं करता है। उम्मीद की जा रही हैं कि कंपनी जल्द ही अपने सभी मोबाइल में इस नेविगेशन सिस्टम का सपोर्ट देगी।
मनु कुमार जैन की तरफ से शेयर की गई तस्वीर में डॉ. के शिवन की शर्ट से एक फोन बाहर निकला हुआ दिखा है। इस तस्वीर में डॉ. के शिवन की जेब में सैसमंग गैलेक्सी नोट 8 को स्पॉट किया गया है।
तो ऐसे में माना जा रहा है कि कंपनी उनके डिवाइस को के20 प्रो से चेंज करना चाहती है। साथ ही इस फोन में NavIC नेविगेशन सिस्टम भी मौजूद हो सकता है। हालांकि, कंपनी ने अब तक साफ नहीं किया है कि रेडमी के20 प्रो में इस सिस्टम का सपोर्ट दिया गया है या नहीं।
हाल ही में क्वालकॉम ने तीन नए प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 720जी, 662 और 460 लॉन्च किए थे। इन सभी चिपसेट में मेक इन इंडिया के तहत बनाया गया NavIC नेविगेशन सिस्टम का सपोर्ट दिया गया है। आपको बता दें कि इसरो ने ही इस खास सिस्टम को तैयार किया है। वहीं, वर्तमान में लोग सबसे ज्यादा गूगल मेप्स का इस्तेमाल करते हैं।
NavIC नेविगेशन सिस्टम जीपीएस की तुलना में ज्यादा सटीक जानकारी देता है। साथ ही यूजर्स को इस सिस्टम से पांच मीटर तक की एक्युरेट पोजीशन की जानकारी मिलेगी।
आपको बता दें कि 1999 कारगिल युद्ध के दौरान जब अमेरिका ने भारत को पाकिस्तान की लोकेशन से संबंधित जानकारी देने से मना कर दिया था, तो भारत को इस सिस्टम का जरूरत महसूस हुई थी। इसके बाद से ही NavIC नेविगेशन सिस्टम को बनाने की प्रक्रिया तेजी से शुरू हो गई थी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com