WHO प्रमुख ने की भारत की प्रशंसा, कहा- कोरोना को समाप्त करने में उठाया महत्वपूर्ण फ़ैसला

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम घेब्रियेसिस ने कोरोना वैक्सीन को लेर भारत की सराहना की है। महामारी को खत्म करने के लिए भारत सरकार द्वारा लिए गए फैसलों की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता के रूप में भारत ने कोविड-19 महामारी को समाप्त करने के अपने संकल्प को पूरा किया है।

टेडरोस ने ट्वीट किया, ‘भारत कोरोना महामारी को खत्म करने के लिए लगातार निर्णायक कदम उठा रहा है। दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन उत्पादक के तौर पर भारत अपना काम कर रहा है।’ महामारी के खिलाफ लड़ाई में पीएम मोदी के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने लिखा, ‘अगर हम पूरी तरह से मिलकर काम करें तो प्रभावी वैक्सीन के इस्तेमाल से हर जगह सबसे कमजोर लोगों को बचाने का लक्ष्य सुनिश्चित कर सकते हैं।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की बदौलत भारत के पास दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले सबसे अधिक मात्रा में वैक्सीन निर्माण करने की क्षमता है। इसके अलवां बारत ने एस्ट्राज़ेनेका, नोवावैक्स और गामाले रिसर्च इंस्टीट्यूट के वैक्सीन का बड़े पैमाने पर उत्पादन करने के लिए प्राधिकरण प्राप्त किया है।

130 करोड़ लोगों की आबादी वाले देश में जल्द ही दुनिया का सबसे बड़ा घरेलू टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है। देश के पास पोलियो और हैजा जैसे विभिन्न रोगों के लिए इस तरह के टीकाकरण अभियान का अच्छा अनुभव है। भारत में सबसे पहले प्रंटलाइन हेल्थकेयर वर्कर्स और 50 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों को टीका लगाया जाएगा। सरकार का लक्ष्य छह से आठ महीनों में कुछ 250 मिलियन लोगों का टीकाकरण करना है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com