न्यू कानपुर सिटी के लिए केडीए ने खरीदी 13.30 करोड़ की जमीन

न्यू कानपुर सिटी के लिए तो काश्तकार सहमति से अपनी जमीन प्राधिकरण को नहीं बेचेंगे। उनकी जमीन अर्जन, पुनर्वासन और पुनर्व्यवस्थापन में उचित प्रतिकर और पारदर्शिता का अधिकार कानून 2013 व नियमावली 2016 के अंतर्गत अधिग्रहित की जाएगी।

कानपुर में केडीए ने शुक्रवार को न्यू कानपुर सिटी योजना के लिए 13.30 करोड़ रुपये की जमीन खरीदी। जमीन बेचने वालों में बिल्डर सहित 11 काश्तकार शामिल हैं। उन्हें डीएम सर्किल रेट से चार गुना ज्यादा मुआवजा दिया गया। तत्काल डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से भुगतान भी किया गया।

लंबे समय से ठंडे बस्ते में पड़ी न्यू कानपुर सिटी योजना को धरातल पर लाने की कड़ी में भूमि बैंक अनुभाग एवं न्यू कानपुर सिटी के नोडल अधिकारी, विशेष कार्याधिकारी डॉ. रवि प्रताप सिंह ने 11 काश्तकारों नारायन, डाल्फिन डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक आनंद कुमार गुप्ता, आनंद रेजीडेंसी, कांतिदेवी, रमेश चंद्र, मदन मोहन, आलोक कटियार, बदहू, अंकित सिंह आदि से लगभग 1.52933 हेक्टेयर जमीन खरीदी।

जानकारी के लिए सर्किल दर के चार गुना मूल्य अर्थात् तेरह करोड़ तीस लाख उन्सठ हजार एक सौ साठ रूपये के डिमांड ड्राफ्ट दिए गए। इस मौके पर भूमि बैंक अनुभाग की तहसीलदार डा अर्चना शर्मा, रामनाथ, नायब तहसीलदार मौजी लाल, अमनी संतोष कुमार, रामलाल आदि मौजूद रहे। विशेष कार्याधिकारी ने बताया कि अगले चरण में 30 काश्तकारों से 3.1 हेक्टेयर जमीन खरीदी जाएगी।

अपर जिलाधिकारी (भूमि अध्याप्ति) के द्वारा शुरू हो चुकी है प्रक्रिया
इसका 16 करोड़ मुआवजा दिया जाएगा।कानूनी तरीके से अर्जित की जाएगी न देने वालों से भूमि: विशेष कार्याधिकारी डॉ. रवि प्रताप सिंह ने बताया कि जो काश्तकार सहमति से अपनी जमीन प्राधिकरण को नहीं बेचेंगे उनकी जमीन अर्जन, पुनर्वासन और पुनर्व्यवस्थापन में उचित प्रतिकर और पारदर्शिता का अधिकार कानून 2013 व नियमावली 2016 के अंतर्गत अधिग्रहित की जाएगी। इसकी प्रक्रिया अपर जिलाधिकारी (भूमि अध्याप्ति) के शुरू हो चुकी है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com