वाराणसी : मुंबई-दिल्ली के विमानों में बढ़ी यात्रियों की भीड़

होली के बाद परदेस लौटने वाले यात्रियों की भीड़ हर जगह देखने को मिल रही है। रेलवे स्टेशन हो या बस स्टैंड या एयरपोर्ट। दिल्ली मुंबई समेत सभी महानगरों में जाने वाले यात्री ट्रेन से लेकर विमान का सहारा ले रहे हैं। 

होली के बाद महानगरों की ओर जाने वालों से एयरपोर्ट पर भीड़ बढ़नी शुरू हो गई है। मुंबई, नई दिल्ली, कोलकाता और बंगलूरू जाने वाले विमानों में यात्रियों की संख्या बढ़ गई है। बुधवार को एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान से 160 यात्रियों ने शारजाह के लिए उड़ान भरी। मार्च के अंतिम सप्ताह तक सभी विमानों का यही हाल है। वहीं बसों और ट्रेनों में भी यात्रियों की भारी भीड़ पहुंच रही है। 

विमान कंपनियों के स्थानीय प्रबंधकों ने बताया कि होली के बाद अपने कार्यस्थल को लौटने वालों का क्रम शुरू हो चुका है। हालांकि रविवार के बाद से यात्रियों की भीड़ और बढ़ेगी। क्योंकि गुड फ्राइडे, शनिवार और रविवार की तीन दिन की छुट्टी होने के कारण बहुत से लोगों ने सोमवार की विमानों में बुकिंग करा रखी है। इस समय छुट्टी का सही इस्तेमाल करने वाले भी आसपास के राज्यों में जाने के लिए टिकट करा रहे हैं। वाराणसी से महानगरों मुंबई, दिल्ली, बंगलूरू, कोलकाता की उड़ानें 70 से 80 फीसदी यात्रियों से भरी रह रही हैं।

बाबतपुर से अन्य शहरों के लिए लगभग 30 विमान उड़ान भरते हैं। वहीं लगभग 30 विमान अन्य शहरों से वाराणसी पहुंचते हैं। वाराणसी से दिल्ली के लिए सबसे ज्यादा विमान हैं। उसके बाद मुंबई, अहमदाबाद, कोलकाता, बंगलूरू, चेन्नई, पुणे, हैदराबाद सहित अन्य शहरों के लिए उड़ानें हैं। यह संख्या शेड्यूल के अनुसार घटती और बढ़ती रहती है।

एयरपोर्ट अधिकारियों ने बताया कि विमानों में लोड फैक्टर बढ़ा है। गुरुवार को भी विमान फुल हैं। एयर इंडिया एक्सप्रेस के मैनेजर विक्रांत सिंह ने बताया कि होली का त्योहार खत्म होते ही लोग लौटने लगे हैं। शारजाह के लिए लगभग 160 यात्रियों ने बुधवार को उड़ान भरी।

आज से नई दिल्ली-वाराणसी और वाराणसी-वैष्णो देवी स्पेशल ट्रेन

नई दिल्ली-वाराणसी के बीच ट्रेन संख्या 04081/04082 होली स्पेशल एक्सप्रेस का संचालन 28 से 31 मार्च तक दो फेरा के लिए किया गया है। 18 कोच की यह ट्रेन नई दिल्ली से 28 मार्च को रात 8.45 बजे खुलेगी और दोपहर एक बजे वाराणसी कैंट पहुंचेगी। जबकि 31 मार्च को वाराणसी कैंट से रात 9 बजे ट्रेन खुलेगी और 12.30 बजे दोपहर पहुंचेगी। सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा के अनुसार ट्रेन संख्या 04085/04086 वाराणसी- माता वैष्णो देवी कटड़ा के बीच स्पेशल एक्सप्रेस 28 और 29 मार्च को संचालित होगी।

भीड़ नियंत्रण के लिए बनारस और सिटी स्टेशन पर स्काउट गाइड तैनात
होली पर लौटने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए बनारस स्टेशन पर सुरक्षा बलों के साथ स्काउट गाइड ने भी कमान संभाल ली है। मंडल रेल प्रबंधक विनीत कुमार श्रीवास्तव के अनुसार भीड़ नियंत्रण और जागरूकता के लिए 30 मार्च तक स्काउट गाइड अपनी सेवाएं देंगे। पूर्वोत्तर रेलवे भारत स्काउट्स एंड गाइड्स जिला संघ की ओर से भीड़ नियंत्रण सह जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

ऑपरेशन स्मार्ट से रोक रहे कोच में अनधिकृत यात्री
वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक शेख रहमान के नेतृत्व में ऑपरेशन स्मार्ट अभियान चलाया जा रहा है। इसमें वाराणसी मंडल के विभिन्न स्टेशनों से मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, पुणे आदि गंतव्यों की लंबी दूरी की यात्रा के लिए निकलने वाली ट्रेनों में वाराणसी मंडल की टिकट रेड और आईसीपी टीमें टिकट जांच के साथ-साथ किसी भी अनारक्षित यात्री या बिना टिकट वाले यात्रियों को आरक्षित डिब्बों में प्रवेश करने से रोक रहीं हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com