Sovereign Gold Bond Scheme: 25 अक्टूबर से ग्राहकों के लिए खुलेगी गोल्ड बॉन्ड की अगली किस्त, इस दिन तक कर सकते है निवेश

नई दिल्ली, Sovereign Gold Bond Scheme के तहत गोल्ड बॉन्ड की अगली किस्त 25 अक्टूबर से ग्राहकों के लिए खुलेगी। इस किस्त में आप 25 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक निवेश कर सकते हैं। वित्त मंत्रालय की तरफ से यह जानकारी उपलब्ध कराई गई है। वित्त मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बयान देते हुए यह कहा था कि, सरकारी स्वर्ण बांड 2021-22 की अगली किस्त में 25 अक्टूबर से पांच दिनों के लिए निवेश किया जा सकता है।

गोल्ड बॉन्ड की 2021-22 सीरीज के तहत अक्टूबर 2021 से मार्च 2022 के बीच चार चरणों में बॉन्ड जारी किए जाएंगे। इस सीरीज के तहत मई 2021 से सितंबर 2021 तक छह चरण में बांड जारी किए गए हैं। वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि गोल्ड बॉन्ड की अगली किस्त की अवधि 25 अक्टूबर से 29 अक्टूबर होगी और बांड दो नवंबर को जारी किए जाएंगे।

ये बॉन्ड बैंकों (छोटे वित्त बैंकों और भुगतान बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), क्लियरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (सीसीआईएस), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया और और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) के जरिए बेचे जाएंगे। इनको भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा भारत सरकार की ओर से जारी किया जाएगा।

गोल्ड बॉन्ड के लिए सोने का भाव, सदस्यता अवधि से पहले के सप्ताह के अंतिम तीन कार्य दिवसों के लिए भारतीय सर्राफा एवं आभूषण संघ लिमिटेड द्वारा प्रकाशित 999 शुद्धता वाले सोने के बंद भाव के औसत के बराबर होगा। बॉन्ड की अवधि आठ वर्ष के लिए होगी और पांचवें वर्ष के बाद इससे बाहर निकलने का विकल्प भी होगा।

मंत्रालय ने यह भी बताया कि निवेशकों को ऑनलाइन आवेदन और डिजिटल तरीके से भुगतान करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट दी जाएगी। इस योजना में निवेश करने पर अतिरिक्त ब्याज का फायदा भी मिलेगा। गोल्ड बॉन्ड के तहत कम से कम एक ग्राम सोने से निवेश किया जा सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com