SBI ग्राहक अब आसानी से सेट कर सकते हैं नया एटीएम का पिन, जानिए तरीका…

दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस ने कई देशों की अर्थव्यवस्था को गहरा नुकसान पहुंचाया है लेकिन इस बीच बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति जीडीपी (Per Capita GDP) भारत और पाकिस्तान जैसे कुछ देशों को पछाड़ सकती है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के अनुमान के मुताबिक, बांग्लादेश की पर कैपिटल जीडीपी 2020 में 4 फीसदी की दर से बढ़करर 1,888 डॉलर के लेवल पर पहुंच सकती है.इसके अलावा इंडिया की Per Capita GDP में करीब 10.5 फीसदी की दर से गिरावट देखने को मिल सकती है. बता दें पिछले 4 सालों में इंडिया की जीडीपी का प्रदर्शन काफी कमजोर रहा है. बता दें कि दोनों देशों की जीडीपी का अनुमान संभावित है जोकि वर्तमान में मौजूदा आंकड़ों के हिसाब से बताया जा रहा है.

कौन से देश निकल सकते हैं आगे
इसके अलावा प्रति व्यक्ति जीडीपी के मामले में बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका और मालदीव जैसे देश भारत से आगे निकल सकते हैं.

5 साल पहले क्या थी भारत की स्थिति
बता दें 5 साल पहले तक भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी बांग्लादेश के मुकाबले 40 फीसदी ज्यादा थी, लेकिन पिछले कुछ सालों में बांग्लादेश की जीडीपी में करीब 9.1 फीसदी की कंपाउंड एन्युअल ग्रोथ देखने को मिली है. इसके अलावा इंडिया की जीडीपी में सिर्फ 3.2 फीसदी की दर से ग्रोथ हुई है.

2021 में रफ्तार पकड़ेगी इंडिया की GDP
आईएमएफ ने उम्मीद जताते हुए कहा है कि साल 2021 में इंडिया की जीडीपी 8.2 फीसदी की दर से रफ्तार पकड़ सकती है. वहीं, बांग्लादेश की ग्रोथ 5.4 फीसदी तक रह सकती है. आईएमएफ के मुताबिक अगले साल भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी 2,030 डॉलर होगी, जबकि बांग्लादेश 1,990 पर रहेगा.

चालू वित्त वर्ष में रह सकती है गिरावट
IMF का कहना है कि चालू वित्त वर्ष में इंडियन इकोनॉमी में करीब 10.3 फीसदी की गिरावट देखने को मिल सकती है. वहीं, इससे पहले जून में करीब 4.5 फीसदी की गिरावट का अनुमान लगाया था.

लॉकडाउन में गिरी GDP
देशभर में फैले कोरोना वायरस के बीच अप्रैल से जून तिमाही में रहे लॉकडाउन की वजह से जीडीपी में करीब 23.9 फीसदी तक की गिरावट देकने को मिली थी जोकि पिछले 4 सालों का सबसे खराब लेवल रहा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com