जालंधर: गंदे पानी को लेकर नगर निगम ने जारी की एडवाइजरी

बरसाती मौसम में गंदे पानी की सप्लाई के कारण पनपती बीमारियों को लेकर पंजाब सरकार अत्यंत गंभीर दिख रही है। ऐसे में जालंधर निगम ने भी आज शहर निवासियों के लिए एक एडवाइजरी जारी की ताकि बरसात के मौसम में गंदे पानी से होने वाली बीमारियों को जनहित में रोका जा सके। इस एडवाइजरी में लोगों से कहा गया है कि जिन लोगों के घरों इत्यादि में अवैध वाटर कनैक्शन हैं, वह अपने वाटर सप्लाई व सीवरेज कनैक्शन रैगुलर करवा लें और जिन घरों के वाटर कनैक्शन की पाइपें ज्यादा पुरानी होने के कारण गल सड चुकी हैं, उन्हें तुरंत बदलवाया जाए।

एडवाइजरी में निगम ने लैंडलाइन नंबर 0181 2242587 और व्हाट्सएप नंबर 9041583252 जारी किया है और लोगों से कहा कि गंदा पानी आने की सूरत में तुरंत लैंडलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज करवाएं और व्हाट्सएप नंबर पर मैसेज करें ताकि समस्या का तुरंत समाधान किया जा सके। एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि अव्वल तो टुल्लू पंप का प्रयोग न करें, अगर जरूरी है तो उस समय दौरान ही करें जब पानी सप्लाई का समय हो।

नगर निगम कमिश्नर गौतम जैन और एडिशनल कमिश्नर अमरजीत सिंह बैंस ने यह एडवाइजरी करते हुए जारी करते समय लोगों से अपील की कि वह पानी का सदुपयोग करें और कार इत्यादि धोने हेतु पानी को प्रयोग में न लाएं वरना नगर निगम की टीम चालान काट सकती है। लोगों से यह भी अपील की गई कि वह अपने घरों में वाटर रिचार्ज करने की व्यवस्था करें और बरसाती तथा अन्य तरीकों से प्रयुक्त हुए पानी को दोबारा यूज करने को प्राथमिकता दें। निगम ने आश्वस्त किया है कि अगर किसी क्षेत्र से गंदे पानी की सप्लाई संबंधी शिकायत आती है तो तुरंत वहां साफ पानी के टैंकर भेजे जाएंगे।

तुरंत चैक किए जा सकेंगे पानी के सैंपल

पिछले समय दौरान शहर में सप्लाई होने वाले पानी के कई सैंपल लैबोरेट्री जांच दौरान फेल पाए गए थे और लैब की रिपोर्ट कई कई दिन बाद निगम को प्राप्त हुई थी। इस दौरान लोगों को गंदा पानी पीने पर विवश होना पड़ा था। अब निगम प्रशासन ने व्यवस्था बनाई है कि पानी की सैंपलिंग तुरंत हो। इसके लिए विशेष किटों की खरीद की गई है और उन्हें निगम स्टाफ के बीच बांट दिया गया है। इन किटों के माध्यम से पानी के सैंपल को तुरंत भरा जा सकेगा और रिपोर्ट ठीक न आने की सूरत में उसे लैब से टैस्ट करवाया जाएगा।

पूरे शहर में घटा दिया गया पानी की सप्लाई का समय

बरसात के मौसम में सीवर लाइनों में अधिक पानी जमा न हो और ओवरफ्लो की समस्या ना आए, इसके लिए निगम ने पूरे शहर में पानी की सप्लाई का समय घटा दिया है। अब प्रतिदिन सुबह 5 से 9 बजे तक और शाम को भी 5 से 9 बजे तक ही पानी सप्लाई हुआ करेगा। दोपहर को पानी की सप्लाई नहीं होगी।

कमर्शियल संस्थाओं के रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्लांट चैक होंगे

निगम प्रशासन ने यह आदेश भी दिए हैं कि जिन बड़े कमर्शियल संस्थाओं ने अपने नक्शे पास करवाते समय रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्लांट संबंधी एफिडेविट दे रखे हैं या निगम खजाने में पैसे जमा करवाए हैं, उनके प्लांट चैक किए जाएंगे और अगर प्लांट नहीं लगा पाया गया तो चालान भी काटे जा सकते हैं।

निगम प्रशासन ने सभी माल्स और कमर्शियल संस्थाओं के मालिकों से अपील की कि वह अपने परिसर में रेन वाटर हार्वेस्टिंग का प्रबंध करें। नगर निगम अधिकारियों ने बताया कि जनता में पानी की बचत, इसके दुरुपयोग को रोकने और गंदे पानी से संबंधित जागरूकता लाने के लिए मोटीवेटर्ज को फील्ड में भेजा जा रहा है और रिक्शा इत्यादि के माध्यम से अनाऊंसमैंट भी करवाई जा रही है। जल्द ही हैल्थ विभाग की टीमों के साथ मिलकर चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com