PM मोदी से मिले चीन के राष्ट्रपति, नवाज शरीफ को दिखाया ठेंगा

चीन और पाकिस्तान के रिश्ते में नया मोड़ आता दिख रहा है. कजाकिस्तान के अस्ताना में शंघाई सहयोग संगठन के सम्मेलन के इतर शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच बातचीत हुई, लेकिन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ शी की कोई बैठक नहीं हुई. चीनी मीडिया ने शनिवार को खबर दी कि राष्ट्रपति शी की केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ताजिकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान के नेताओं के अलावा स्पेन के किंग से बातचीत हुई. स्पेन के किंग एससीओ समिट के साथ चल रहे वर्ल्ड एक्सपो में मौजूद थे.PM मोदी से मिले चीन के राष्ट्रपति, नवाज शरीफ को दिखाया ठेंगा

भारत के लिए अहम है ये उठापटक

डिप्लोमेटिक सूत्रों ने कहा कि यह बहुत ही अस्वाभाविक है कि समिट में चीन और पाकिस्तान के नेताओं की कोई बातचीत नहीं हुई, विशेष तौर पर जब चीन और भारत के बीच द्विपक्षीय मुलाकात हुई हो.

यह इसलिए और भी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि एससीओ समिट में भारत और पाकिस्तान को छह सदस्यीय देशों वाले समूह में पूर्ण सदस्यता दी गई. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से द्विपक्षीय मुलाकात की. हालांकि चीन के राष्ट्रपति के साथ उनकी मुलाकात न हो पाना भारत के नजरिए से ज्यादा दिलचस्प है.

क्वेटा में लैंग्वेज टीचर थे चीनी नागरिक

चीन और पाकिस्तान के रिश्तों में यह नया मोड़ तब आया है जब मई के आखिर में बलूचिस्तान में अपहृत दो चीनी नागरिकों की हत्या कर दी गई. इसको लेकर चीन में काफी आक्रोश है.

शुक्रवार को चीन की ओर कहा गया कि यह बहुत ही चिंताजनक है कि आतंकी संगठन आईएस ने दो युवा चीनी नागरिकों के अपहरण और हत्या का दावा किया है. दोनों युवा चीनी नागरिक पाकिस्तान के क्वेटा शहर में लैंग्वेज टीचर के रूप में काम कर रहे थे. चीनी मीडिया ने इस खबर को प्रमुखता से छापा और इससे जुड़ी चिंताओं को रेखांकित किया, जबकि चीनी सरकार पाकिस्तान में बड़े पैमाने पर निवेश की योजनाओं को लेकर आगे बढ़ रही है.

चीनी नागरिकों की हत्या पर चिंतित है चीन

शुक्रवार को ही चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा, ‘इस मामले को लेकर हम बेहद चिंतित हैं.’ हुआ ने कहा कि चीन हमेशा से अपने नागरिकों को इस बात की सलाह देता रहा है कि बहुत खतरनाक इलाकों में न जाएं लेकिन बलूचिस्तान को लेकर इससे पहले कोई वॉर्निंग नहीं जारी की गई थी.

उन्होंने कहा कि इस घटना का बेल्ट और रोड इनिशिएटिव से कोई कनेक्शन नहीं है और ना ही एससीओ समिट से, चीनी प्रवक्ता ने यह भी कहा कि पाकिस्तान चीनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए समुचित कदम उठा रहा है और संबंधित संस्थाएं इस संदर्भ में बेहतर काम कर रही हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com