MP में 21 जून से शुरू होगा टीकाकरण महाअभियान, CM शिवराज ने कहा- कोरोना की तीसर लहर को हर कीमत पर रोकना है

भोपाल। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि मध्‍य प्रदेश में 21 जून अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कोरोना टीकाकरण महाअभियान आरंभ होगा। मुख्‍यमंत्री ने कोविड टीकाकरण के संबंध में जिला, विकासखण्ड, तथा ग्राम स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप्स को सम्बोधित करते हुए यह बात कही।

उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने घोषणा की है कि 21 जून से 18 साल से ऊपर के लोगों को भारत सरकार की तरफ से वैक्सीन लगाई जायेगी। हम उसे एक अभियान का रूप देना चाहते हैं। ये इसलिये कि हम अपने प्रदेश के बहनों भाइयों को सुरक्षित रखना चाहते हैं। उनको सुरक्षा चक्र देना हमारी जवाबदारी है।

उन्‍होंने कहा कि अब देश के सभी नागरिकों को फ्री वैक्सीन भारत सरकार लगवायेगी। 21 जून से ये अभियान प्रारंभ हो रहा है। 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस है। योग शरीर को निरोग रखता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। बड़े कार्यक्रम नहीं होंगे लेकिन सीमित संख्या में योग कर सकते हैं।

सीएम ने कहा कि इस कार्यक्रम को जब प्रारंभ करें तो एक संकल्प लोगों को दिला सकते हैं, ” वैक्सीन ही सुरक्षा है, मैं वैक्सीन लगवा रहा हूं और संकल्प लेता हूं कि अन्य लोगों को भी वैक्सीन लगवाने के लिये प्रेरित करूंगा।” हम एक गीत भी फाइनल कर रहे हैं जो वैक्सीनेशन के लिये प्रेरणा देगा। ये साधारण काम नहीं है। ये तीसरी लहर से लोगों को बचाने का काम है। मेरे लिये तो ये सर्वोच्च प्राथमिकता है। तीसर लहर को हर कीमत पर रोकना है।

शिवराज बोले – मेरा स्थान जहां तय होगा मैं भी जाऊंगा प्रेरक के रुप में। मैं भी सोच रहा हूं कि मैं 2-3 किमी साइकिल से चला जाऊंगा। इससे एक वातावरण बनेगा अभियान के पक्ष में। इंटरनेट मीडिया के माध्यम से इसके लिये प्रचार करें। अपनी आवाज रिकॉर्ड कर के वॉयस मेसेज भेजें। “वैक्सीन ही सुरक्षा है, कृपया वैक्सीन लगवायें और दूसरों को भी प्रेरित करें।” 20-25 सेकेंड का मेसेज भेजें। घर घर संपर्क करें, अभिनव तरीके खोजें प्रचार के लिये।

उन्‍होंने कहा कि महापुरुषों के चित्र रख के पुष्प अर्पित किये जा सकते हैं। बुजुर्गों को लाने की व्यवस्था करें। वैक्सीन के डोजेज बेकार नहीं जाने चाहिये। ये जिंदगी के डोज। सभी 51-52 हजार गांवों में प्रचार सामग्री भेजेंगे। आपके जिले के नाम आप निकालें। उनके नाम तय किये जायेंगे वैक्सीनेशन सेंटर पर जाने के लिये। आज से इसकी तैयारी शुरु कर दें। घर घर निमंत्रण दे सकते हैं। 10 बजे प्रेरक दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम शुरु करेंगे।

ये प्रेरक मंत्री, सांसद, विधायक, पूर्व विधायक, सामाजिक कार्यकर्ता, स्वयंसेवी संस्थाओं के लोग होंगे, धर्मगुरु होंगे, अलग अलग सामाजिक, धार्मिक संगठनों के प्रमुख होंगे, डॉक्टर्स, प्रोफेसर, वकील, पूर्व अधिकारी समाज में जिनकी प्रतिष्ठा है वो सभी जायेंगे।

सीएम ने बताया कि 7000 वैक्सीनेशन के सेंटर बनायेंगे पूरे प्रदेश में। सभी जिलों की सूची भेज दी जायेगी। आपके जिलों में जितने जगह भी वैक्सीनेशन का काम होगा उसके सेंटर तय हो जायेंगे। इसके अलावा हमें 7000 वैक्सीन के प्रेरक चाहिये जो लोगों को वैक्सीन के लिये प्रेरित करें। उन्‍होंने कहा कि वैक्सीनेशन का अभियान क्राइसिस मैनेजमेंट कमिटी को चलाना है। आपको ये जिम्मा सौंप रहा हूं। जिला, ब्लॉक, मंडल, वार्ड की और गांवों की क्राइसिस मैंनेजमेंट कमिटी को ये अभियान चलाना है। 21 जून को सुबह 10 बजे से ये अभियान प्रारंभ होगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com