MP में आज से खुले नेशनल पार्क, मगर आने के पहले कर लें ये काम

टाइगर देखने की आपकी इच्छा है तो टाइगर स्टेट मध्यप्रदेश में आज से नेशनल पार्क आ सकते हैं। मगर आप घर से निकलने के पहले बुकिंग की स्थिति देख लें क्योंकि अक्टूबर-नवंबर की बुकिंग चालू है और कई दिनों तक नेशनल पार्क में लोगों ने पहले ही बुकिंग करा ली। इससे अक्टूबर के कई दिन नेशनल पार्क पर आपको सिनेमाघर जैसा हाउसफुल का बोर्ड मिल सकता है और आप वहां पहुंचकर भी जंगल के भीतर घूमने का लुत्फ नहीं उठा सकते।

तीन महीने बंद थे नेशनल पार्क

मध्यप्रदेश के 10 नेशनल पार्क हैं जिनमें से छह टाइगर रिजर्व नेशनल पार्क हैं। प्रदेश में 24 अभ्यारणय हैं। कान्हा, बांधवगढ़, सतपुड़ा, पेंच, संजय और पन्ना टाइगर नेशनल पार्क है। बारिश के कारण इन नेशनल पार्कों को बंद किया गया था। सितंबर तक ये बंद थे। इन नेशनल पार्कों में टाइगर के अलावा तेंदुआ, बारहसिंगा, गौर, भालू, मोर, खरगोश, हिरण जैसे जंगली जानवर हैं। 

दशहरे व दीपावली की विशेष बुकिंग

बताया जाता है कि आम लोगों के लिए खोले गए इन नेशनल पार्कों में लोग दशहरा और दीपावली के अवकाश का लुत्फ उठाने के लिए विशेष रूप से आते हैं। इन दिनों की विशेष बुकिंग होती है। ये बुकिंग एमपीऑनलाइनडॉटजीओवीडॉटइन पर ऑन लाइन होती है। करीब साढ़े तीन हजार से ज्यादा लोग मध्यप्रदेश के नेशनल पार्कों के लिए बुकिंग करा चुके हैं और कान्हा के लिए लोगों का सबसे ज्यादा रुझान है। इसके बाद बांधवगढ़, पेंच, सतपुरड़ा, पन्ना और संजय टाइगर रिजर्व को लोग घूमना पसंद कर रहे हैं। 

अधिकांश नेशनल पार्क में अक्टूबर की बुकिंग फुल

प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन्य प्राणी आलोक कुमार ने लाइव हिंदुस्तान से चर्चा में बताया कि आज से वन सप्ताह शुरू हो रहा है। प्रदेश के छह नेशनल पार्कों को लोगों के लिए खोला गया है। इनमें अक्टूबर-नवंबर की बुकिंग की जा रही है। अक्टूबर में कई नेशनल पार्क हाउसफुल हो चुके हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com