MP बोर्ड 12वीं छात्रों के लिए मार्किंग पॉलिसी की जल्द हो सकती है घोषणा

MPBSE MP Board 12th Exam 2021 : एमपी बोर्ड 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए मार्किंग नीति का ऐलान जल्द किया जाएगा। 2 जून को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कोरोना संकट को देखते हुए 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी थीं। रिपोर्ट्स के अनुसार, एमपी बोर्ड सीबीएसई की कक्षा 12 के लिए मार्किंग पॉलिसी के इंतजार में है। सीबीएसई की ओर से जैसे ही 12वीं के छात्रों की मूल्यांकन नीति का ऐलान होगा वैसे ही एमपी बोर्ड भी कक्षा 12 किे स्टूडेंट के लिए मार्किंग नीति का ऐलान कर देगा। इसी बीच आज सीबीएसई ने 12वीं के छात्रों के प्रैक्टिकल एग्जाम और प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मार्क्स जमा करने की अंतिम तिथि को 11 जून से बढ़ाकर 28 जून कर दिया है। उम्मीद है कि सीबीएसई जून अंत तक मार्किंग पॉलिसी को फाइनलाइज कर जुलाई में 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम इंटरनल असेसमेंट के आधार पर जारी कर देगा।

इसी प्रकार एमपी बोर्ड भी 12वीं के छात्रों का रिजल्ट तैयार करने की विधियों/नीतियों को लेकर मंथन कर रहा है। उम्मीद है कि मार्किंग पॉलिसी फाइलाइज होने के बाद जल्द ही एमपी बोर्ड 12वीं के छात्रों का रिजल्ट तैयार किया जाएगा।

एमपी बोर्ड इंटर की परीक्षाएं रद्द करते हुए शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि प्रदेश की 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं नहीं होंगी, परन्तु जो विद्यार्थी चाहेंगे बाद में परीक्षा दे सकेंगे। आंतरिक मूल्यांकन का काम वैज्ञानिक पद्धति से होगा तथा शिक्षा मंत्रियों का समूह विषय विशेषज्ञों से चर्चा कर इसकी प्रक्रिया के संबंध में निर्णय लेगा। चौहान ने कहा कि उच्च शिक्षा विभाग एवं तकनीकी शिक्षा विभाग की परीक्षाएं गत वर्ष के अनुसार ही होंगी। बैठक में उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा अनुपम राजन, प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा आदि उपस्थित थे। बैठक में तकनीकी शिक्षा मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया तथा स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इन्दर सिंह परमार वी.सी.से शामिल हुए थे।


University Exam 2021 in MP: मध्य प्रदेश उच्च शिक्षा के अनुसार परीक्षाएं पिछले वर्ष की तरह ओपन बुक पद्धति से होंगी। निर्धारित तिथि व समय पर विद्यार्थी को ऑनलाइन प्रश्न पत्र प्राप्त होगा, जिसका उत्तर वह घर बैठे ही उत्तर पुस्तिका में लिखकर नजदीकी संग्रहण केंद्र में जमा करा देगा। जिन विद्यार्थियों के घर पर इंटरनेट सुविधा नहीं होगी उन्हें नजदीकी शिक्षा संस्थान में परीक्षा देने की सुविधा दी जाएगी। हालांकि इस योजना में नर्सिंग और मेडिकल के छात्र भी शामिल होंगे या नहीं इस पर कोई अपडेट नहीं है। स्नातक तृतीय वर्ष एवं स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा जून 2021 में होंगी तथा परिणाम जुलाई में आएगा। इसी प्रकार स्नातक प्रथम एवं द्वितीय वर्ष तथा स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाएं जुलाई में होंगी तथा परिणाम अगस्त  तक आएगा। प्रदेश के 8 विश्वविद्यालयों में स्नातक कक्षाओं में कुल 14 लाख 88 हजार 958 तथा स्नातकोत्तर कक्षाओं में 3 लाख 08 हजार 117 परीक्षार्थी हैं। 

तकनीकी शिक्षा विभाग की सभी परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी तथा ओपन बुक पद्धति पर आधारित होंगी। परीक्षार्थी ऑनलाइन ही उत्तर लिखेंगे। समय 2 घंटे होगा। मूल्यांकन में 50 फीसदी पिछले सेमेस्टरों तक अर्जित सीजीपीए का अधिभार मान्य किया जाएगा। परीक्षाएं जून एवं जुलाई में होंगी तथा परिणाम 10 दिन में आ जाएंगे। प्रदेश में तकनीकी शिक्षा महाविद्यालयों में कुल 1 लाख 87 हजार 811 परीक्षार्थी हैं। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com