MP: इंदौर को मिली एक और बड़ी उपलब्धि, क्लीन स्ट्रीट फूड हब का मिला दर्जा

इंदौर: मध्यप्रदेश का इंदौर शहर निरंतर चार बार पुरे भारत में सफाई के लिए अव्वल आ चुका है। अहिल्या नगरी का दोबारा से गौरव बढ़ा है। दरअसल, शहर के 56 दुकान बाजार को भारत में दूसरा ‘क्लीन स्ट्रीट फूड हब’ घोषित किया गया है। इंदौर की लोकप्रिय चाट चौपटियों सराफा तथा 56 दुकान को क्लीन स्ट्रीट फूड हब का दर्जा प्राप्त हुआ है। इसके लिए फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) द्वारा गठित टीम 5 अगस्त को ऑडिट करने इंदौर आई है।

वही टीम ने रात को सराफा चौपाटी का सर्वे किया, वहीं आज प्रातः से टीम ने 56 दुकान पर सर्वे आरम्भ किया है। इंदौर इस सभी मापदंडों पर खरा उतरा है तो एक और इंदौर को यह नई कामयाबी प्राप्त हो गई है। इन योजनाओं के तहत FSSAI द्वारा थर्ड पार्टी से ऑडिट के जरिए साफ-सफाई, हाईजीन, शुद्धता, कचरे का सही निपटान तथा बेहतर इंतजाम के अलग-अलग स्तरों पर अंक देते हुए सर्वे करवाया था। 

साथ ही जिला प्रशासन एवं खाद्य सुरक्षा अफसरों ने कहा कि जनवरी 2019 में इंदौर की 56 दुकान को क्लीन स्ट्रीट फूड हब तथा खजराना मंदिर को भोग योजना के तहत चयनित करते हुए यह दर्जा दिया था। प्रत्येक दो वर्षो में इसका रिन्युअल होता है, जिसमें टीम सर से ऑडिट करती है। अफसरों ने कहा कि सराफा नाइट चौपाटी का इस योजना के तहत 2020 के आरम्भ में ऑडिट हुआ था, किन्तु कोरोना संक्रमण के चलते इसके नतीजे जारी नहीं हो पाए थे। इसके पश्चात् अब दोबारा सराफा चौपाटी ऑडिट हो रहा है तथा रात को टीम ने जब ऑडिट किया तो टीम इंतजामों से संतुष्ट दिखाई दी। हालांकि परिणाम आने में थोड़ा वक़्त लग रहा था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com