Thursday , 28 October 2021

Make-Up करते समय ना करें ये गलतियां

Loading...

इस संसार में हर इंसान अलग रंग-रूप लेकर पैदा हुआ है। यूं तो प्राकृतिक सुंदरता का कोई मुकाबला नहीं होता, लेकिन फिर ही अधिकतर लोगों में सुंदर दिखने की हसरत होती है। खास तौर से महिलाएं खूबसूरती पाने या बढ़ाने के लिए कई जतन करती हैं। ऐसे में वे कई गलतियां भी कर बैठती हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं कौनसी गलतियां भूलकर भी न करें।



1. बार-बार चेहरा न धोएं

मेकअप लगाने से पहले चेहरे को साफ रखना जरूरी है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि बार-बार चेहरा धोएं। ऐसा करने से त्वचा अपनी नमी खो देती है। इसलिए, चेहरा ज्यादा धोने से बचें, दिन में सिर्फ दो बार चेहरा धोना काफी है।

2. रूखे चेहरे पर मेकअप लगाना

रूखे चेहरे पर ज्यादा मेकअप लगाना बड़ी गलती हो सकती है। इससे चेहरा निखरने के बजाय बेजान और थका हुआ दिख सकता है। रूखे चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाकर पहले उसे नॉर्मल कर लें और ज्यादा फाउंडेशन का इस्तेमाल न करें। साथ ही सिंपल मेकअप करें।

3. मेकअप करते समय रोशनी का ध्यान रखें

मेकअप सही हो इसके लिए सही रोशनी का होना भी जरूरी है। अगर कमरे में ज्यादा रोशनी न रही तो मेकअप कहीं ज्यादा और कहीं कम हो सकता है। इसलिए हमेशा याद रखें मेकअप करने वाले कमरे में सही रोशनी हो।
4. ब्लेंड करना है जरूरीमेकअप को चेहरे पर अच्छे से ब्लेंड करना बेहद जरूरी है। ब्लेंड करने से ही चेहरा नेचुरल दिखता है। ब्लेंड करने के लिए सही ब्रश का इस्तेमाल करें और अपने चेहरे के आकार के हिसाब से ब्रश चलाएं। ब्लेंडिंग, मेकअप का एक जरूरी हिस्सा है। अगर मेकअप स्पंज का उपयोग कर रहे हैं तो हल्का थपथपाकर मेकअप को त्वचा में मिलाएं।

5. कंसीलर गलत तरीके से लगाना

कई बार काले धब्बों को ढकने के लिए बिगिनर्स एक ही जगह पर ज्यादा कंसीलर का इस्तेमाल कर लेते हैं, जबकि ऐसा करने से बचना चाहिए। कंसीलर को डार्क सर्कल पर एक बार में ज्यादा न लगाएं। आप लेयरिंग टेक्निक का इस्तेमाल कर सकती हैं। थोड़ा कंसीलर लगाकर उसे ब्लेंड करें और उसे सूखने दें, फिर दोबारा लगाएं।

Loading...

6. ज्यादा फाउंडेशन का इस्तेमाल

ज्यादा फाउंडेशन आपकी त्वचा को केकी बना सकता है। मेकअप में कहीं-कहीं दरारें आ सकती हैं, जो ज्यादा रोशनी में बेहद खराब दिखता है। ऐसे में बेहतर है हल्का फाउंडेशन लगाएं। आप कंसीलर और फाउंडेशन को मिलाकर भी लगा सकती हैं। इसके अलावा, फाउंडेशन का सही शेड इस्तेमाल करना जरूरी है। अपने स्किन टोन से लाइट फाउंडेशन बिल्कुल इस्तेमाल न करें।

7. आइब्रो का शेप

मेकअप में आइब्रो को शेप देना जरूरी है। कई बिगिनर्स आइब्रो को शेप देने के लिए पेंसिल का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, प्रैक्टिस न होने की वजह से आइब्रो का शेप खराब हो जाता है। कोशिश करें कि आइब्रो को नॉर्मल रहने दें। अगर फिर भी आप शेप देना चाहती हैं, तो ब्रश का इस्तेमाल करें।
8. हेयर कट न कराएंअगर किसी फंक्शन में जाना है तो तुरंत हेयर कट न लें, बल्कि कुछ दिनों या हफ्तों पहले लें। ऐसा करने से बाल को सेट होने में मदद मिलेगी।

9. एक्सपेरिमेंट न करें

फाइनल मेकअप से पहले एक बार कुछ दिन पहले लिपस्टिक, काजल, आईलाइनर को उपयोग करके जरूर देखें कि वो कलर आप पर जच रहा है या नहीं। मेकअप के दिन किसी नए रंग से एक्सपेरिमेंट न करें।

10. मेकअप शेयर न करें

मेकअप बहुत ही पर्सनल चीज होती है। ऐसे में अपने इस्तेमाल करने के कॉस्मेटिक्स या मेकअप प्रोडक्ट्स किसी और के साथ शेयर न करें और ना ही किसी और के मेकअप सामग्रियों का उपयोग करें। ऐसा करके महिलाएं खुद को त्वचा संबंधी समस्याओं से बचा सकती हैं।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com