Made In India iPhone की विदेशों में भी धाक; दोगुना हुआ निर्यात

द ट्रेड विजन एलएलसी ने कहा कि iPhone निर्यात में तेज वृद्धि उस महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करती है जो भारत अब एपल की वैश्विक सप्लाई चेन में निभाता है। भारत से सबसे ज्यादा स्मार्टफोन का निर्यात अमेरिका को किया जाता है। 2023-24 में भारत ने अमेरिका को छह अरब डॉलर के स्मार्टफोन का निर्यात किया। अकेले 5.46 अरब डॉलर के एपल के आइफोन अमेरिका को निर्यात किए गए।

 भारत से Apple के आइफोन का निर्यात 2023-24 में दोगुना होकर 12.1 अरब डॉलर हो गया है। पिछले वित्त वर्ष में यह आंकड़ा 6.27 अरब डॉलर था। ट्रेड इंटेलिजेंस प्लेटफार्म द ट्रेड विजन के मुताबिक, पिछले वित्त वर्ष के दौरान भारत से कुल स्मार्टफोन निर्यात बढ़कर 16.5 अरब डॉलर हो गया है जो 2022-23 में 12 अरब डॉलर था। कंपनी ने कहा कि निर्यात में यह उछाल मैन्यूफैक्चरिंग ईकोसिस्टम में विकास और नवाचार को बढ़ावा देने के प्रभाव को रेखांकित करता है।

दोगुना हुआ भारत से निर्यात 

द ट्रेड विजन एलएलसी ने कहा कि iPhone निर्यात में तेज वृद्धि उस महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करती है जो भारत अब एपल की वैश्विक सप्लाई चेन में निभाता है। भारत से सबसे ज्यादा स्मार्टफोन का निर्यात अमेरिका को किया जाता है। 2023-24 में भारत ने अमेरिका को छह अरब डॉलर के स्मार्टफोन का निर्यात किया।

अमेरिका भेजे गए सबसे अधिक iPhone 

अकेले 5.46 अरब डॉलर के एपल के आइफोन अमेरिका को निर्यात किए गए। वित्त वर्ष 2022-23 में मात्र 2.1 अरब डॉलर के आइफोन अमेरिका को निर्यात किए गए थे। निर्यात में हुई यह वृद्धि अमेरिका के लोगों के बीच भारत में निर्मित आइफोन की बढ़ती प्राथमिकता को दर्शाता है।

द ट्रेड विजन एलएलसी की सेल्स एंड मार्केटिंग की वाइस प्रेसिडेंट मोनिका ओबेराय ने कहा कि भारत सरकार द्वारा शुरू की गई उत्पादन प्रोत्साहन योजना (PLI) जैसी पहल ने एपल जैसी कंपनियों को स्थानीय मैन्यूफैक्चरिंग में निवेश के लिए प्रोत्साहित किया है।

उन्होंने कहा अमेरिकी बाजार में भारत निर्मित iPhone की स्थिति लगातार बढ़ रही है जो एपल के वैश्विक विनिर्माण आधार को भारत में स्थानांतरित करने की रणनीतिक दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com